0

Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye?

Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye?

Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye?

 

Hi Dosto, आज हम Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye? के बारे में बात करेंगे. अपने wealth का निर्माण करने के लिए, आपको अपने money को invest करना चाहिए. यदि आप invest नहीं करते हैं, तो आप अपने financial worth को बढ़ाने के opportunities से missing हैं. आपके पास investments में अपना money खो भी सकते हो, लेकिन यदि आप समझदारी से invest करते हैं, तो money हासिल करने की chance अधिक है. तो चलिए start करते हैं Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye?

अपने entire life में काम न करने की संभावना, invest करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है. Money बनाने के लिए केवल दो तरीके हैं: काम करके Or आपकी संपत्ति आपके लिए काम करने से.

यदि आप अपने money को अपनी back pocket में रख देते हैं invest करने के बजाय, तो आपका money आपके लिए काम नहीं करता है और आप जितने भी बचत करते हैं, उससे अधिक धन नहीं होगा आपके पास.

यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे करते हैं. चाहे आप stocks, bonds, mutual funds, options and futures, precious metals, real estate, अपने small business या किसी भी संयोजन में invest करें. इसका उद्देश्य वही है investments करना मतलब भविष्य में आपके लिए more cash generate करे करना. जैसा कि वे कहते हैं, “Money isn’t everything, but happiness alone can’t keep out the rain.” Invest करना आपको वहां पहुंचाने के लिए आवश्यक है जहां आप होना चाहते हैं.

 

Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye?

 

1. Grow Your Money

अपना पैसा Invest करने से आप इसे बढ़ने की अनुमति देते हैं. अधिकांश investment vehicles, जैसे stocks, certificates of deposit, or bonds, आपके पैसे को long-term में returns प्रदान करते हैं. यह returns आपके money को बढ़ाने, समय के साथ wealth बनाने की अनुमति देता है.

 

2. Save for Retirement

जैसा कि आप काम कर रहे हैं, आपको retirement के लिए पैसा बचाना चाहिए. अपनी retirement savings को investments के portfolio में रखें, जैसे stocks, bonds, mutual funds, real estate, businesses, or precious metals. फिर, retirement age में, आप इन investments से अर्जित funds से enjoy कर सकते हैं. 

जोखिम के लिए आपकी personal tolerance के आधार पर, आप अपने investments के साथ एक younger age में खतरनाक होने पर विचार करना चाह सकते हैं. अधिक risk से अधिक wealth अर्जित करने की संभावना बढ़ जाती है. जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, conservative बनना बुद्धिमान हो सकता है, खासकर जब आप retirement age के करीब हो.

 

3. Earn Higher Returns

अपने money को बढ़ाने के लिए, आपको उसे ऐसे स्थान पर डाल देना होगा जहां उसे high rate की return मिल सकती है. Return की rate जितनी अधिक होगी, उतना money आप earn करेंगे. Investment vehicles, savings accounts की तुलना में higher rates अर्जित करने का अवसर प्रदान करते हैं. इसलिए, यदि आप अपने money पर higher return अर्जित करने का मौका चाहते हैं, तो आपको अपने money को invest करने की आवश्यकता होगी.

 

4. Reach Financial Goals

Investing बड़े financial goals तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकता है. यदि आपका पैसा savings account से अधिक return की कमाई कर रहा है, तो आप long term के दौरान और faster period के दौरान more money अर्जित करेंगे. आपके investments पर यह लाभ major financial goals के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे home खरीदना, car खरीदना, अपना खुद का business करना.

 

5. Start and Expand a Business

निवेश business creation and expansion का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. कई investors entrepreneurs का समर्थन करना चाहते हैं और new jobs and new products के निर्माण में योगदान करते हैं. वे नए businesses को बनाने और establishing करने की प्रक्रिया का आनंद लेते हैं और उन्हें successful entities में बांटते हैं, जो उन्हें अपने निवेश पर strong return प्रदान कर सकते हैं.

 

6. Support Others

कई investors जैसे कि लोगों में invest करना चाहते हैं, चाहे वे business के मालिक, artists, or manufacturers हों. ये investors दूसरों को अपने goals को प्राप्त करने में मदद करते हुए अच्छा महसूस करते हैं. 

 

7. Reduce Taxable Income

एक investor के रूप में, आप एक retirement fund में invest करके अपनी taxable income को कम कर सकते हैं. यदि आप किसी investment से नुकसान generate करते हैं, तो आप उस investments को अन्य निवेशों से किसी भी लाभ के खिलाफ लागू कर सकते हैं, जो आपकी taxable income की मात्रा को कम करता है.

 

8. Be Part of a New Venture

New ventures को पैसे का समर्थन करने की आवश्यकता होती है, और वे उस समर्थन के लिए investors की तरफ देखते हैं. कुछ investors को एक नए, अत्याधुनिक product or service में investing या एक business or film जैसी कुछ का हिस्सा बनने का उत्साह है जो उन्हें glamorous world में पेश करता है. 

 

मैं आशा करता हु की आपको Top 8 Reasons Aapko Investing Kyo Start Karna Chahiye? ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *