Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi | Benefits of Mutual Funds

Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi | Benefits of Mutual Funds

Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi | Benefits of Mutual Funds

 

Hi Friends, आज हम Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi के बारे में बात करेंगे. यदि आप एक beginner हैं और जानना चाहते हैं कि mutual funds आपकी investment needs के लिए क्यों उपयुक्त हैं, या यदि आप एक advanced investor हैं और आपको याद दिलाते हैं कि mutual funds आपके financial goals and lifestyle के लिए सबसे उपयुक्त क्यों हैं, तो यहां Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi हैं.

 

Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi | Benefits of Mutual Funds

 

1. Mutual Funds Are Easy to Understand

Mutual Funds में economics, financial statements, or financial markets का कोई अनुभव या ज्ञान की आवश्यकता नहीं है सफल निवेशक होने के लिए.

शुरुआती लोगों के लिए, mutual fund की एक सरल परिभाषा यहां दी गई है:- एक mutual fund एक investment security type है जो निवेशकों को एक professionally managed investment में अपने पैसे को एक साथ pool करने में सक्षम बनाता है. Mutual fund stocks, bonds, cash and/or other assets में निवेश कर सकते हैं. ये underlying security types, जिन्हें holdings कहा जाता है, एक mutual fund बनाने के लिए, जिसे portfolio भी कहा जाता है.

अलग-अलग शब्दों में, Mutual funds को निवेश के baskets माना जा सकता है. प्रत्येक baskets में दर्जन या सैकड़ों security types होते हैं, जैसे stocks or bonds. इसलिए, जब कोई निवेशक mutual fund खरीदता है, तो वे investment securities की baskets खरीद रहे हैं.

 

2. Mutual Funds Are Easy to Buy

Brokerage firms, discount brokers online, mutual fund companies, banks, and insurance companies में Mutual Funds की पेशकश की जाती है.

शुरुआत भी निवेशक no-load mutual fund company, जैसे Vanguard Investments पर खाता खोल सकते हैं, और कुछ ही मिनटों में खाता खोल सकते हैं.

 

3. Mutual Funds Have Broad Market Exposure

एक Mutual Funds दर्जनों, सैकड़ों, या यहां तक कि हजारों different investment securities में निवेश कर सकता है, जिससे केवल एक fund में निवेश करके विविधीकरण प्राप्त करना संभव हो जाता है. हालांकि, कई different mutual funds में विविधता लाने के लिए यह smart है.

 

4. Mutual Funds Come In Many Different Categories and Types

जैसे ही आप Mutual Funds के अपने portfolio को बढ़ाते हैं, आप विभिन्न Mutual Funds categories and types में विविधता हासिल करना चाहेंगे. आप Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं, जो main asset classes (stocks, bonds, cash) and various sub-categories को cover करता है या आप sector funds or precious metals funds जैसे विशेष क्षेत्रों में भी उद्यम कर सकते हैं.

 

5. Mutual Funds Cost Less to Manage Than Other Portfolio Types

Portfolio में assets के percentage के रूप में लागत आमतौर पर individual securities के actively-managed portfolio की तुलना में actively-managed mutual के लिए कम होती है.

जब आप transaction costs जोड़ते हैं, brokerage firm को भुगतान की जाने वाली annual fees, और research tools or investment advice की लागत, mutual funds शेयर के typical portfolio of stocks की तुलना में कम महंगे होते हैं. अन्य portfolio के प्रबंधन की लागत को प्रभावित करते हैं, जैसे trading activity की मात्रा, size of the transaction, and taxes.

 

6. Professional Management

शायद सबसे बड़ा लाभ यह है कि निवेशक portfolio में रखने के लिए quality investments खोजने के लिए आवश्यक research and analysis से जुड़े समय, energy and frustration के अनगिनत घंटे बचा सकते हैं. किसी भी professional pursuit में नौकरी करने के लिए आवश्यक skill, desire, and patience की बात नहीं करना है. Mutual funds निवेशकों को निवेश के मामलों पर समय और ऊर्जा खर्च करने के बजाए जीवन में अधिक से अधिक चीजों को करने में सक्षम बनाता है.

 

मैं आशा करता हु की आपको Top 6 Advantages Of Mutual Funds In Hindi | Benefits of Mutual Funds ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*