0

Banana Wafer Making Business In Hindi | Low Investment Business Idea

Banana Wafer Making Business In Hindi

Banana Wafer Making Business In Hindi | Low Investment Business Idea

 

Hi Dosto, आज हम Banana Wafer Making Business In Hindi | Low Investment Business Idea के बारे में बात करेंगे. इन दिनों banana wafer अपने taste and food values के कारण एक popular snack बन गया है. Banana, भारत में सबसे popular tropical fruits में से एक हैं, जिसको विभिन्न तरीकों से हर किसी द्वारा खाया जाता है. इसे उपभोग करने के लोकप्रिय तरीकों में से एक banana wafer के रूप में है.

हालांकि आबादी का बड़ा हिस्सा इसे ताजा फल के रूप में उपभोग करता है. Banana wafer एक पतली कटा हुआ केला है, इसे कुरकुरा करने के लिए समान रूप से deep fried है. यद्यपि यह केले का उपभोग करने का एक अभिनव तरीका है और अन्य केला उत्पादों की तुलना में काफी नया है, यह बहुत लाभदायक है और manufacturing operation भी potato chips के साथ किया जा सकता है. आज मैं Banana Wafer Making Business In Hindi के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को उजागर करने जा रहा हूं.

 

Banana Wafer Making Business In Hindi

 

Market Opportunities For Banana Wafer Making Business In Hindi

Processed food का industry देश में पांचवीं स्थिति में है. यह उद्योग GDP का लगभग 6.5% है और banana wafer का संभावित बाजार भी विस्तृत है. इस processed food item को कई retail shops, pan stores and railway and bus stations में आसानी से बेचा जा सकता है, भोजनालय जो ज्यादातर सड़क के किनारे स्थित होते हैं. Banana wafers के अन्य संभावित बाजार school and college premises, pubs, bars, airlines and railway caterers आदि हैं. इस snack की बढ़ती मांग है जहां सार्वजनिक सभाएं होती हैं. यह देखा जा सकता है कि wide market range की संभावना highly profitable होने की संभावनाओं को जन्म देती है और इस तरह के उत्पाद की अच्छी मांग होने वाले देशों को भी export potential है.

 

Registration & License For Banana Wafer Making Business In Hindi

चूंकि यह एक food processing business है, इसलिए आपको संबंधित स्थानीय या state government authority से कई license and permits प्राप्त करना होगा.

 

  • सबसे पहले, आपको ROC के साथ अपना business register करना होगा. यदि यह एक micro or small-scale business है, तो आप proprietorship firm को भी चुन सकते हैं.
  • इसके बाद, आपको अपने local Municipal Corporation, Panchayet या किसी local body से Trade License के लिए आवेदन करना चाहिए.
  • यदि आपको किसी भी तरह की government subsidies or grants के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है, तो आपको Udyog Aadhaar MSME के साथ Registration करना होगा.
  • आपको GST Registration के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है.
  • चूंकि आप एक food item का निर्माण करने जा रहे हैं, इसलिए आपको State Food Safety Department से license लेना होगा. online आवेदन करने के लिए आपको FSSAI के official page पर जाना चाहिए https://foodlicensing.fssai.gov.in.
  • Rakhi Making Business In Hindi

 

Raw Materials For Banana Wafer Making Business In Hindi

Banana wafers के लिए सबसे महत्वपूर्ण और स्पष्ट raw material में से एक unripe and completely grown bananas है. Bananas के wafers बनाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले केले की कुछ उपयुक्त किस्में हैं: Nendran, pachabale and Cavendish. Banana wafers को desired flavor प्रदान करने के लिए आवश्यक अन्य कच्चे माल हैं: edible oil, salt, spices etc. Banana wafers packaging के लिए आवश्यक एक और महत्वपूर्ण कच्ची सामग्री printed polythene and corrugated boxes है.

 

Machine & Unit Setup

आप moderate start-up capital के साथ micro or small-scale basis पर semi-automatic banana wafer making unit आसानी से शुरू कर सकते हैं. यदि आप business के स्थान के रूप में अपना घर चुनते हैं, तो आप business की जगह खरीदने या किराए पर लेने की लागत में कटौती करने में सक्षम होंगे. कभी-कभी, यदि आप इस प्रकार के business को अपने घर से शुरू करते हैं तो आपको कई license and permits नहीं मिल सकते हैं. मेरी राय है कि business license प्राप्त करने और processed food products की permits प्राप्त करने पर लागू आपके local government laws की जांच करें.

अगला महत्वपूर्ण कदम banana wafer manufacturing unit की स्थापना करना है. Machinery and raw materials की खरीद के लिए आपकी investment capital का एक बड़ा हिस्सा आवश्यक होगा. Banana slicer machine and wafer making machine जैसी मशीनरी जरूरी है. Banan Wafer के manufacturing and packaging के लिए आवश्यक अन्य उपकरण नीचे सूचीबद्ध हैं:-

 

  • Banana Peeling Machine आपकी unit के लिए एक आवश्यक वस्तु नहीं है. यदि आप इसे एक छोटे पैमाने पर business के रूप में शुरू कर रहे हैं, तो आप हाथ से केला छीलकर परिचालन लागत को कम कर सकते हैं.
  • Attachments and electric motor के साथ Banana Slicer Machine भी मोटाई के कटा हुआ केले प्राप्त करना आवश्यक है. यह slicer SS से बना होना चाहिए.
  • Wafer Making Machine, sunflower या coconut oil में blanched किए गए banana slices को deep frying करने के लिए एक प्रमुख आवश्यकता है.
  • एक dryer जो electrically रूप से संचालित होता है और इसमें trolleys और अतिरिक्त 96 trays होते हैं.
  • Banana wafers को deep frying के बाद तेल निकालने के लिए एक oil sieve.
  • एक automated sealing machine.
  • एक furnace जो coal-fired है.
  • काटने और छीलने के लिए Knives.
  • Aluminum utensils.
  • Weighing scale.
  • DG Set.

 

Area का चयन करने से पहले area की स्वच्छता की स्थिति पर विचार किया जाना चाहिए और site की स्वच्छता भी बनाए रखा जाना चाहिए. पानी clean and uncontaminated होना चाहिए और साथ ही बिजली की अच्छी आपूर्ति भी होनी चाहिए. एक पूरी तरह से automated banana wafer making machine unit बहुत सारी manpower cost बचा सकती है लेकिन यह भी महंगा है.

 

Manufacturing project cost For Banana Wafer Making Business In Hindi:-

  • Plant की औसत क्षमता प्रति दिन 100 किलो banana wafer का उत्पादन कर सकती है.
  • Working capital 8 लाख रुपये है.
  • Machinery के लिए लगभग 3 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं.
  • कुल मिलाकर capital investment 15 लाख है.

ये आंकड़े केवल धारणाएं हैं और वास्तविक लागत यहां बताई गई धारणाओं की तुलना में उच्च या निम्न को विचलित कर सकती है.

 

Manufacturing Process Of Banana Wafer Making Business In Hindi

Banana wafers बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि Wafer के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले केले बहुत अच्छी quality वाले हो. Good quality वाले केले जो unripe होते हैं, उन्हें पानी में ठीक से धोया जाता है और साफ किया जाता है और फिर उन्हें अपनी skin से peeled किया जाता है और इसे टुकड़ा करने से पहले ठीक से छंटनी की जाती है और इसे पसंदीदा आकार के अनुसार काट दिया जाता है.

Bananas के इन टुकड़ों को फिर उबले हुए पानी में धोया जाता है और उसके बाद, वे पूरी तरह से सूख जाते हैं और धोने से पानी का कोई निशान नहीं होना चाहिए. Bananas के ये अच्छी तरह से सूखे टुकड़े तब तेल में deep fried हुए होते हैं और प्रत्येक टुकड़े को समान रूप से तला हुआ जाना चाहिए. बाद में salt and/or spices को केले के टुकड़ों में जोड़ा जाता है जो इसे taste प्रदान करने के लिए deep fried हुआ होते हैं. इस प्रक्रिया के बाद packaging किया जाता है.

 

Banana Wafer Making Process Flowchart

Raw Material Procurement➜Washing➜Peeling➜Slicing➜Removing Excess water➜Frying➜Mixing Salt and spices➜Cooling➜Packaging

 

Tips For A Successful Banana Wafer Making Business In Hindi

  • आपके business की सफलता के लिए Market research बहुत जरूरी है. यह उपभोक्ताओं की category, local taste, बाजार में banana wafers की मांग जैसे कई तथ्यों का खुलासा करता है. यह न केवल आपको अपने प्रतिस्पर्धियों की पहचान करने में मदद करता है बल्कि product के साथ-साथ product के अतिरिक्त स्वाद को निर्धारित करने में भी मदद करता है.
  • एक अच्छी तरह से सोचा business plan आपको अपनी entrepreneurial journey में मार्गदर्शन करेगी. इसमें capital investment, working capital, and cost of machinery और अन्य expenses, funding information और project capacity की कुल राशि शामिल होनी चाहिए. अन्य महत्वपूर्ण बिंदु जिन्हें शामिल करने की आवश्यकता है, वह promotion, and marketing strategies है.
  • उत्पादन की शुरुआत में, profit margin को कम रखने की कोशिश करें और इससे retailers को अधिक लाभ अर्जित करने के लिए ग्राहकों को अपने उत्पाद को push देना पड़ेगा. अपने competitor’s price पर researching करने के बाद, आपको मूल्य निर्धारण set करना चाहिए.
  • हमेशा good quality और Wafers का स्वाद बनाए रखें क्योंकि यह अंततः बाजार में महत्वपूर्ण है.
  • Top 35+ Small Business Ideas In India

 

 

मैं आशा करता हु की आपको Banana Wafer Making Business In Hindi | Low Investment Business Idea ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *