0

Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi

Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi

 

Hi Dosto, आज हम Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi के बारे में बात करेंगे. आप हमेशा जानना चाहते थे कि कैसे Mutual Funds काम करते हैं? खैर, एक Mutual Funds कई निवेशकों से पैसा एकत्र करता है और विभिन्न प्रकार के investments में इस एकत्रित धन का निवेश करता है. Investments के इस collection को एक investment portfolio कहा जाता है.

Mutual Funds में निवेश नए निवेशकों के लिए एक डरावनी संभावना हो सकती है. कभी-कभी, अनुभवी निवेशक भी अपने Mutual Funds निवेश के प्रदर्शन के बारे में संकोच या अनिश्चित होते हैं.

यदि आप अभी भी Mutual Funds में निवेश करना है या नहीं, तो निर्णय लेने पर अपने पैरों को खींच रहे हैं, तो हम Mutual Funds में ten advantages of investing in Mutual Funds के बारे में बात करेंगे. तो चलिए start करते है Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi.

 

Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi

 

1. Mutual Funds offer diversification

Mutual Funds के माध्यम से stock market में निवेश करना एक सुरक्षित शर्त है, क्योंकि Mutual Funds निवेश आपके जोखिम को कम करता है. Mutual Funds के बिना, आपको अपने investments को विविधता देने के लिए individual securities को खरीदने की आवश्यकता होगी.

 

2.Mutual Funds are managed by professionals

यदि आप सोच रहे हैं कि stock market crashes होने पर आपके Mutual Funds के साथ क्या होता है, तो आपको पता होना चाहिए कि funds में आपके निवेश को dedicated fund managers द्वारा नियंत्रित किया जाता है. ये fund managers, fund के प्रदर्शन की निगरानी करने, आपके निवेश की समीक्षा करने और optimal returns प्राप्त करने के लिए आपके asset allocation को realigning करने के लिए ज़िम्मेदार हैं.

 

3. Spoiled for choice with Mutual Funds

हर प्रकार के investor और उनके various financial goals के अनुरूप कई प्रकार के Mutual Funds हैं. Bond funds, stock funds, sector funds, money market Mutual Funds जैसे Debt Funds, and Balanced Funds – among many others. आप आसानी से Mutual Funds में निवेश कर सकते हैं चाहे आप सक्रिय रूप से managed funds or passive funds पसंद करते हैं या नहीं. Mutual Funds निवेश के कई अलग-अलग प्रकार निवेशकों को एक well-diversified investment portfolio बनाने की अनुमति देते हैं.

 

4. Mutual Funds have lower investment thresholds

Popular myth के विपरीत जो आसपास घूम रहा है, आपको Mutual Funds में निवेश शुरू करने के लिए बहुत पैसा नहीं चाहिए. आपने यह सही सुना है. कई Mutual Funds कंपनियां निवेशकों को Rs. 1,000 से कम निवेश करने की अनुमति देती हैं.

 

5. Mutual Funds encourage systematic investing and withdrawals

Mutual Funds, disciplined investing को बढ़ावा देते हैं और निवेशकों को नियमित आदत बनाने के लिए कई विकल्प देते हैं. एक Systematic Investment Plan के साथ, आप एक निश्चित कार्यकाल के लिए मासिक आधार पर Mutual Funds में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं.

 

6. Mutual Funds allow automatic reinvestment

Mutual Funds के प्रदर्शन और लाभ के आधार पर investors dividend payouts प्राप्त करते हैं. Mutual Funds निवेश के साथ, निवेशक अपने पूंजीगत लाभ और लाभांश को फिर से निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं. इन reinvested gains में जमा हुआ, अंततः निवेशक के total investment corpus में मूल्य जोड़ता हैं. Capital gains or dividends का पुनर्निवेश आम तौर पर sales load or any extra fees के बिना संसाधित किया जाता है. 

यदि आप निवेश से income का regular source नहीं ढूंढ रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि आप Mutual Funds द्वारा भुगतान किए गए किसी भी लाभ को फिर से निवेश करना चुन सकें. यह आपको compounding की शक्ति से benefit प्राप्त करने की अनुमति देता है.

 

7. Mutual Funds are transparent

Mutual Funds निवेश में कोई hidden charges नहीं है. Fund के holdings, performance and assets के बारे में सभी आवश्यक जानकारी सभी निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं. यह Mutual Funds के संचालन में transparency की अनुमति देता है, जो निवेशकों को informed investing decisions लेने के लिए प्रोत्साहित करता.

 

8. Mutual Funds offer liquidity

कुछ Mutual Funds निवेशकों को fund में अपने निवेश से पैसे वापस लेने की अनुमति देते हैं. Equity Linked Savings Schemes (ELSS) जैसी कुछ Mutual Funds योजनाओं में अनिवार्य lock-in periods होती है. Equity Linked Savings Schemes में 3 साल की लॉक-इन अवधि होती है. कुछ अन्य Mutual Funds में exit loads भी होते हैं, जो withdrawals करने पर payable होते हैं.

 

9. Mutual Fund performance is tracked and recorded

Mutual Fund houses के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने द्वारा संचालित सभी Mutual Funds के regular performance records बनाए रखें. इन records का ध्यानपूर्वक analyzed and audited की जाती है. यह Mutual Fund और निवेशकों के बीच विश्वास की एक degree सुनिश्चित करता है.

यह महत्वपूर्ण है कि निवेशकों को invest करने के लिए funds चुनते समय निवेशक पूरी तरह से Mutual Fund’s past performance पर भरोसा न करें.

 

10. Investing in Mutual Funds is safe

अगर Mutual Fund house bust हो जाता है, तो Mutual Fund के shareholders को pay-out मिलता है. यह pay-out Mutual Funds में shareholdings के प्रतिशत के बराबर धन की एक निश्चित राशि है. यदि एक Mutual Fund अपेक्षित मानकों तक प्रदर्शन नहीं कर रहा है या लगातार कम प्रदर्शन कर रहा है, तो fund के निदेशक मंडल Mutual Fund के manage के लिए एक new investment advisor नियोजित करना चुन सकते हैं.

 

लेकिन याद रखें, Mutual Funds में बाजार जोखिम की अलग-अलग degrees हैं और Mutual Funds का मूल्य अक्सर उतार-चढ़ाव करेगा. Mutual Funds के मूल्य में इस उतार-चढ़ाव के कारण, निवेशकों को पता चल सकता है कि वे अपने निवेश से अपेक्षा से कम कमाते हैं.

हालांकि, capital की सुरक्षा के साथ Mutual Funds की सुरक्षा को भ्रमित न करें. यदि आप निवेश की तलाश में हैं जो आपकी capital की सुरक्षा प्रदान करता है, तो आप Liquid Funds or Fixed Deposits पर विचार कर सकते हैं.

प्रत्येक प्रकार के निवेशक के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के निवेशों में से, Mutual Funds एक simple, efficient and high-return yielding investment option हैं, खासकर यदि आप शिक्षा या किसी अन्य financial goals के लिए एक corpus बनाने का एक अच्छा तरीका ढूंढ रहे हैं.

 

मैं आशा करता हु की आपको Top 10 Benefits Of Investing In Mutual Funds In Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *