0

How To Start A Drop Shipping Business In Hindi | Drop Shipping In Hindi

How To Start A Drop Shipping Business In Hindi | Drop Shipping In Hindi

How To Start A Drop Shipping Business In Hindi | Drop Shipping In Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How To Start A Drop Shipping Business In Hindi के बारे में बात करेंगे. Drop Shipping Business online selling का एक विशिष्ट तरीका है. और यहां आपको inventory स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है. बाजार में कई Drop shipping service providers हैं. और जब आप order प्राप्त करते हैं तो वे आपकी ओर से सभी मेहनत करते हैं. हालांकि, वे सेवाओं के लिए fees ले लेंगे. तो चलिए start करते है How To Start A Drop Shipping Business In Hindi.

 

How To Start A Drop Shipping Business In Hindi | Drop Shipping In Hindi

 

What Is Drop Shipping Business In Hindi?

सबसे पहले, आप एक online store स्थापित करते हैं. एक ग्राहक आपके online store पर order देता है. और पैसा आपके bank account में स्थानांतरित कर दिया जाता है.

उस point पर, आप एक drop shipping company को client के product के लिए order देते हैं और product के लिए भुगतान करते हैं. Drop shipper उत्पाद को अपने warehouse से ले जाता है, इसे अच्छी तरह से package करता है और इसे ग्राहक को भेजता है.

आपके customer को product कुछ दिनों के बाद प्राप्त होता है. आपका ग्राहक product से खुश है. इसके अतिरिक्त, आप खुश हैं क्योंकि आपने एक sale की जिसके परिणामस्वरूप आपको केवल profit हुआ.

एक Trusted drop shipping supplier से एक अच्छा product आपके investment की आवश्यकता को खत्म कर देगा. साथ ही, अपने द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक product पर healthy profit margin मिलेगा आपको.

 

Starting a Drop Shipping Business In Hindi

1. Find a Niche Product

Product का चयन Drop shipping business का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. Drop shipping business में, हमेशा एक ऐसा Product चुनने की सलाह दी जाती है जो बहुत प्रतिस्पर्धी और पर्याप्त profit margin न हो. एक drop shipper के रूप में सफल होने के लिए, आपको एक केंद्रित product or group of products पर ध्यान देना चाहिए.

Niche product चुनते समय निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:

  • High-profit margin products का चयन करें.
  • Product में low shipping cost है.
  • Product को upper middle class को संतुष्ट करना चाहिए.
  • उन products से बचें जो local markets में आसानी से उपलब्ध हैं.

 

2. Find a supplier

दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम आपके द्वारा चुने गए उत्पादों के लिए right supplier का चयन करना है. आप locally and online suppliers की खोज कर सकते हैं. AliExpress जैसी कंपनियां niche products के लिए suppliers को ढूंढने का एक अच्छा स्रोत है.

 

3. Register your Business

आपको सरकारी नियमों के अनुसार अपना व्यवसाय register करना होगा. अधिकांश suppliers drop shipping deals को करने से पहले आवश्यक दस्तावेज पूछेंगे.

 

4. Build your Drop Shipping Site

आपके पास एक online store होना चाहिए. जब तक आपके पास Site नहीं है, प्रतिष्ठित suppliers को आपसे निपटने के लिए आत्मविश्वास महसूस नहीं होगा. यदि आप coding and technical knowledge में अच्छे हैं तो Woocommerce का use करें.

यदि आपके पास coding and technical knowledge नहीं है, तो हमारा निजी पसंदीदा Shopify है. Shopify उन शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो online store बनाने की तकनीकीताओं पर कम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

जब आप अपनी dropshipping site बनाते हैं, तो product listing page बनाना न भूलें. आपको जितना संभव हो सके relevant products को जोड़ना और अपडेट करना होगा.

 

5. Promote your Online Drop Shipping Site

अपनी Site पर traffic generate करने के लिए एक marketing plan बनाएं. Google Ads, Facebook Ads से सहायता लें. उत्पाद के लिए प्रासंगिक articles लिखने का प्रयास करें. अपने उत्पाद से संबंधित sites खोजें और उनके लिए guest post लिखने के लिए उनसे संपर्क करें.

Drop shipping business में सफल होने के लिए, आपको marketing and customer acquisition पर ध्यान देना चाहिए. आपको नए opportunities, recent trends आदि को खोजने में लगातार अभिनव होना है.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How To Start A Drop Shipping Business In Hindi | Drop Shipping In Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *