0

Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi

Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi

Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi

 

Hi Dosto, आज हम Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi के बारे में बात करेंगे. Small business or home-based business एक अच्छी करियर बनाने और आपको एक successful entrepreneur के रूप में स्थापित करने का एक शानदार अवसर है. इसी तरह, Exercise Book Manufacturing Business In Hindi ऐसी वस्तु है जिसकी बाजार में पूरे साल भारी मांग है.

असल में, Notebook and exercise books बहुत लोकप्रिय school stationery items हैं. प्रत्येक छात्र इस item का उपयोग अपने पूरे शिक्षा कैरियर में करता है. इसके अतिरिक्त, विभिन्न offices and business institutions में विभिन्न प्रकार की notebooks, pads, registers का उपयोग किया जाता है. आम तौर पर, exercise book भारत में Khata के रूप में लोकप्रिय है.

Exercise bookmaking business एक वित्तीय रूप से लाभदायक व्यवसाय है. इसके अलावा, procuring machinery and raw materials की खरीद के लिए small capital investment की मांग करता है.

इसके अलावा, आप एक small covered area के साथ व्यापार शुरू करने पर विचार कर सकते हैं. और यहां तक कि आप घर पर business शुरू कर सकते हैं. इसलिए, यदि आप low startup capital के साथ एक small manufacturing business शुरू करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आप इस अवसर पर विचार कर सकते हैं. तो चलिए start करते है Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi.

 

Exercise Book Manufacturing Business In Hindi

 

Market Potential Of Exercise Book Making Business In Hindi

आम तौर पर, विकासशील और विकसित देशों में exercise book का wide market होता है. और exercise notebooks के लिए बाजार पारंपरिक रूप से unorganized segment का प्रभुत्व है. हालांकि, बाजार में कई संगठित companies भी हैं.

वर्तमान में, exercise notebook market एक सभ्य गति से बढ़ रहा है. और इसके पीछे कई कारण हैं. कुछ प्रमुख कारक अर्थव्यवस्था बढ़ रहे हैं, उच्च साक्षरता स्तर, middle-class बढ़ रहे हैं और शिक्षा क्षेत्र में पहलों के बढ़ते पैमाने पर हैं.

Aesthetically and functionally रूप से बेहतर notebooks, जो innovative 3D covers के साथ आते हैं, ने हाल के वर्षों में बढ़ती मांग देखी है. इसके अतिरिक्त, different types of notepads, writing pads, graph books की मांग भी बढ़ रही है.

 

Different Types of Exercise Book

आकार और उपयोग के अनुसार, बाजार में आप विभिन्न प्रकार की exercise book पा सकते हैं. हालांकि, आपको अपने इलाके में विशिष्ट प्रकार की notebooks की सटीक मांग की पहचान करने की आवश्यकता है. यहां, हमने विभिन्न प्रकार की notebooks की एक सूची संकलित की है.

 

Business Plan For Exercise Book Manufacturing Business In Hindi

आपके business के आकार के बावजूद, आपको business को शुरू करने और चलाने के लिए एक business plan तैयार करना होगा. ध्यान से, उत्पादन शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में एक या 2 product का चयन करना होगा. धीरे-धीरे, आप product line को बढ़ा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आपके पास एक financial plan होनी चाहिए. स्पष्ट रूप से, अपनी marketing strategy का जिक्र करें. आपको एक brand reputation स्थापित करनी होगी. तो, आपके पास इसके लिए एक plan, and finance होना चाहिए.

 

License & Permission

आम तौर पर, इस प्रकार का small business किसी specific license or permission की मांग नहीं करता है. हालांकि, अपने इलाके में जांच करना बेहतर है. इसके अतिरिक्त, एक small business consultant से बात करें. आपको अपना व्यवसाय register करना होगा. साथ ही, आपको GST registation करना होगा.

 

Exercise Book Making Machine

आप कुछ simple machinery के साथ एक small exercise bookmaking business शुरू कर सकते हैं. हालांकि, specific requirement production output पर निर्भर करती है. कुछ basic required machines हैं:-

  • Cutting Machine (Motor operated) will cost approximately Rs 1, 25, 000.00
  • Stitching Machine will cost like Rs 30,000
  • Counting Machine will come by Rs 30,000
  • Ruling machine will cost you about Rs 80,000
  • Book Pressing machine and others.

 

Exercise book manufacturing business In Hindi में सफल प्रदर्शन करने के लिए, यह एक semi-automatic plant होने का सुझाव दिया जाता है, क्योंकि इसे चलाने के लिए कम बजट की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ manufacturing process के लिए बहुत सारे manual effort भी बचाए जाएंगे.

 

Exercise Book Making Raw Materials

कुछ बुनियादी आवश्यक कच्चे माल wood free writing paper, printing ink, cover sheets, stitching wire etc हैं. Stitching wire के अलावा, आप domestic sources से अन्य कच्चे माल प्राप्त कर सकते हैं.

एक small unit के लिए, बेहतर है कि printing setup न हो. और उस स्थिति में, आप अन्य printing companies द्वारा printed over pages प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं.

 

Manufacturing Process

Exercise book बनाने की प्रक्रिया बाजार के अनुसार मांग किए गए उत्पाद के प्रकार पर निर्भर करती है. तो नीचे steps दिए गए हैं: –

  1. Paper cutting machine की मदद से, ग्राहक से order के अनुसार desired size में paper rim काट लें.
  2. आप plain paper पर लाइनों को आकर्षित करने के लिए ruling machine का उपयोग कर सकते हैं.
  3. यदि आप पेज नंबर देना चाहते हैं, तो आप इसके लिए counting machine का उपयोग कर सकते हैं.
  4. फिर stitching machine के साथ, exercise book सिलाई और आपको इसे बांधने के लिए grey boards का उपयोग करने की भी आवश्यकता होगी.

 

Why Should You Choose Exercise Book Manufacturing Business In Hindi

एक Business को स्थापित करने के लिए capital के साथ एक huge dedication and physical involvement की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे शुरू करने से पहले Business का complete research करने की highly recommendation की जाती है, ताकि आप चुने गए Business के बारे में कभी पछतावा न करें. Exercise book manufacturing business शुरू करने के कुछ बुनियादी benefits नीचे दिए गए हैं: –

 

Home Based: – आप आसानी से अपने घर से Business शुरू कर सकते हैं और production process में अपने परिवार के सदस्यों की सहायता ले सकते हैं. आप part-time business opportunity के समान भी शुरू कर सकते हैं. Business को एक विशाल space की आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार उद्देश्य के लिए आपके घर का उपयोग करना किराए पर या स्थान के अधिग्रहण के लिए एक बड़ी बचत है.

Easy Legal Formalities: – इस Business को शुरू करने पर permit and licensing के लिए easy legal formalities के साथ सरल प्रक्रिया शामिल है.

Higher Market Demand: – Customs Authority of India की रिपोर्ट से पता चलता है कि exercise books की बड़ी मात्रा में supply imported की जाती है और कुल मांग का केवल 10% भारत में manufactured होता है. तो, बस भारत में exercise book manufacturing business की market potentiality की कल्पना करें.

 

आप various marketing and promotional schemes को लागू करके अपनी exercise book manufacturing business कर सकते हैं. आवश्यक stationary प्रदान करने के लिए आप विभिन्न offices or institutions से contracts ले सकते हैं. सबसे अच्छा तरीका small or medium enterprise में शुरू करना है और धीरे-धीरे अपना business बढ़ाना है.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको Exercise Book Manufacturing Business In Hindi | Note Book Making Business Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *