How To Start Fruits Vegetable Export Business In Hindi | Agriculture Business Ideas

How To Start Fruits Vegetable Export Business In Hindi | Agriculture Business Ideas

How To Start Fruits Vegetable Export Business In Hindi | Agriculture Business Ideas

 

Hi Dosto, आज हम How To Start Fruits Vegetable Export Business In Hindi के बारे में बात करेंगे. Fruits vegetable export business In Hindi शुरू करना एक अच्छा विचार है. इसमें पर्याप्त संभावनाएं हैं जो आपको successful entrepreneur बनने में मदद करते हैं. वास्तव में, इसे भारत सहित विभिन्न देशों में food processing industry के बढ़ते क्षेत्र के रूप में माना जाता है.

विदेशी बाजारों में fresh fruits and vegetables की खेती की भारी मांग है. भारत दुनिया में fruits and vegetables का second-largest producer देश है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत banana, papaya, mango, guava and different vegetables का निर्यात करता हैं.

Diet में fresh fruits and vegetables शामिल करने की बढ़ती जागरूकता के साथ, इन खाद्य पदार्थों की मांग भी बढ़ती जा रही है. इसने food processing industry में कई रास्ते खोले हैं और fruits vegetables export business उनमें से एक है. लोग अब इस business में पैसा investment करने में अधिक रुचि रखते हैं.

 

इसमें कोई संदेह नहीं है fruits vegetables export business In India आर्थिक रूप से पुरस्कृत है और कोई भी इस business को अपने घर से चला सकता है. इसलिए, यदि आपका स्थान fresh fruits and vegetables आसानी से प्राप्त करने के लिए पर्याप्त अनुकूल है, तो आप इस business को शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. हालांकि, आपके पास इस industry के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए.

Fruits and vegetables निर्यात के बारे में आपको विभिन्न तथ्यों पर एक strong knowledge base बनाना होगा जैसे food safety, quality measurements, packaging and labeling के बारे में. आपको export करने वाले उन agro products के लिए destination countries के सभी regulations and certification आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए.

इसके अलावा, यदि आपके पास इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा है, तो आपको export business में शामिल होना चाहिए. यही कारण है कि, मैं आपको flexible fruits vegetable export business के लिए एक सरल, उपयोगी और flexible export strategy बनाने का सुझाव देता हूं. Fruits vegetable exporter के रूप में, आपका लक्ष्य foreign exchange प्राप्त करना है, क्योंकि यह न केवल आपको revenue देता हैं, बल्कि देश की financial condition भी विकसित करता है. तो चलिए start करते है Fruits Vegetable Export Business In Hindi.

 

Steps For Starting Fruits Vegetable Export Business In Hindi

 

Research

आप कौन से उत्पाद export करना चाहते हैं? क्या विदेशी बाजार में उन उत्पादों की कोई मांग है? उनके quality assurance measures क्या हैं? आपको fruits and vegetables के export के शुरू होने से हर विषय पर पूरी तरह से research करना चाहिए. एक sustainable export business के लिए, आपको अपने उत्पादों के लिए appropriate market ढूंढना होगा.

 

Business Plan

किसी भी अन्य Business की तरह, fruits vegetables export business को भी अच्छी तरह से तैयार की गई योजना की आवश्यकता होती है. यहां आपको following points पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है:-

  • विदेशों में export के लिए Product selection.
  • अपने potential market का अध्ययन करें.
  • शुरुआती infrastructure ढांचे का निर्माण करने के लिए लागत की आवश्यकता है.
  • आवश्यक Working Capital.
  • License requirements.
  • Shipment and logistics.
  • Your pricing structure.
  • Top 10 Best Fast Food Franchise In India 2018

 

Registration and License

Business registration के लिए, आपको अपने nearest DGFT office में एक आवेदन पत्र (जिसे Aayaat Niryaat Form-ANF2A के नाम से जाना जाता है) जमा करने की आवश्यकता है. आपको अपने PAN number and other the bank details के साथ 1000 रुपये का application fee भी प्रदान करना चाहिए. फिर वे आपको 10-digit unique code के साथ एक IEC card देंगे. आप http://dgft.delhi.nic.in/ पर ऑनलाइन IEC number के लिए आवेदन भी कर सकते हैं, विदेशों में किसी भी तरह के सामान export करने के लिए IEC number अनिवार्य है.

 

आपको कई अन्य registrations प्राप्त करने की आवश्यकता होगी

  • Export के तरीके के आधार पर Sea Port Customs or Air Port Customs.
  • Central Excise Department.
  • Registration Cum Membership Certificate(RCMC) प्राप्त करने के लिए Export Promotion Council.
  • Sales Tax Authority.

 

Office

ऐसा नहीं है कि आपके office को अच्छी तरह से सजाया और सुसज्जित किया जाना चाहिए और business park में स्थित होना चाहिए. आपको उस area में एक कार्यालय स्थापित करना चाहिए जहां आपके व्यापार के लिए stress-free access हो और जहां से आप आसानी से अपने business से संबंधित कार्य कर सकें. आप एक industrial area या एक busy marketplace के नजदीक एक स्थान का चयन कर सकते हैं.

 

Create A Website

चूंकि आज दुनिया सभी latest smart technologies के साथ काफी hi-tech बन रही है, इसलिए यह आपके business को ऑनलाइन बनाने का एक अच्छा निर्णय है. अपनी business website विकसित करें. यह आपके business को दुनिया भर के ग्राहकों के लिए अधिक पहुंच योग्य बना देगा। आप अपने fruits vegetables export business के लाभ और विशेषताओं को सर्वोत्तम पेशकश price and discounts के साथ भी प्रदर्शित कर सकते हैं।

 

Dealers

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रकार के business में links बनाते हैं. आप अपने देश में embassy से संपर्क कर सकते हैं, जहां आप suppliers के बारे में trade directories, lists or information की मांग कर सकते हैं. दूसरी तरफ, आप एक advocate or an accountant जैसे सक्षम विशेषज्ञों को भी आजमा सकते हैं और खोज सकते हैं,, जो आपको भरोसेमंद suppliers को खोजने में लाभान्वित होंगे. आप Chamber of Commerce के साथ भी संवाद कर सकते हैं, जो इस कार्य में आपकी सहायता भी कर सकता है.

 

Suppliers

जैसे ही आप suppliers के विशिष्ट नाम को पहचान चुके हैं, अगला कदम आपके business को introducing करने के लिए उनके पास जाना. आप विदेशों में fruits vegetable market की संभावना पर जोर देकर अपने व्यापार की background से संबंधित जानकारी प्रदान कर सकते हैं. आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि वर्तमान में आप इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी क्यों हैं.

 

Customers

आपको उन सेवाओं को marketing करके अपने business के लिए probable clients को ढूंढना होगा जिन्हें आप प्रस्तुत करना चाहते हैं. आपको अपने target area में विक्रेताओं के बारे में पता लगाना होगा. यह आवश्यक है कि आप अपने विरोधियों को पहचानें जहां आप प्रवेश करना चाहते हैं और अपने fruits and vegetables के लिए उचित मूल्य निर्धारण करे.

 

Hire Merchants and Traders

Commission के आधार पर आपको विदेशियों में merchants and traders को किराए पर लेना होगा. भरोसेमंद sales representatives को खोजने के लिए, आपको उस देश में Chamber of Commerce से संपर्क करना पड़ सकता है जिसमें आप export करना चाहते हैं.

 

Shipping

आपको एक consignment forwarder or a freight shipping company की तलाश करनी है जो आपके उत्पादों के shipment में आपकी मदद करेगी.

इसलिए, आपका मुख्य उद्देश्य अपने business के विकास पर ध्यान देना चाहिए. जब आप अधिक attentive and strong-minded होते हैं, तो आप निश्चित रूप से successful fruits and vegetables exporters बन जाएंगे.

उपरोक्त steps and points के अलावा, यदि आपके पास अभी भी Fruits Vegetable Export Business In Hindi के बारे में अधिक जानकारी है; आप इसे मेरे साथ share कर सकते हैं.

 

मैं आशा करता हु की आपको Fruits Vegetable Export Business In Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*