How to Start Goat Farming Business In Hindi | Goat Farming In India

Goat Farming Business In Hindi

How to Start Goat Farming Business In Hindi | Goat Farming In India

 

Hi Dosto, आज हम How to Start Goat Farming Business In Hindi के बारे में बात करेंगे. भारत में Commercial goat farming business In Hindi इन दिन में बहुत लोकप्रिय हो रही है. चूंकि goat farming एक सिद्ध अत्यधिक profitable business idea है, इसलिए इस कारोबार की लोकप्रियता भारत में तेजी से बढ़ रही है. यह देश में बेहतरीन और स्थापित livestock management department में से एक है.

भारी बाजार की मांग और उचित फैलाव लंबे समय तक इस व्यापार की तेजी से profitability and sustainability को सुनिश्चित करता है. लेकिन commercial goat farming business और भारत में इसका बाजार कुछ बड़े और progressive producers, industrialists, businessman and large companies द्वारा अपनाया गया है.

 

इस प्रकार के producers or large companies बाजार के एक उल्लेखनीय हिस्से को नियंत्रित करती हैं. भारत में goat meat and milk की मांग बढ़ रही हैं. भारत में, goats मुख्य मांस उत्पादक जानवरों में से हैं. ज्यादातर लोग goats के मांस को पसंद करते हैं और इसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है.

मांस उत्पादन के साथ, बकरियां दूध, fiber and skin के उत्पादन के लिए भी बहुत उपयुक्त हैं. वे उच्च गुणवत्ता वाले खाद का उत्पादन भी करते हैं, जो फसल उत्पादन में वृद्धि करने में मदद करता है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बकरी का एक बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान है. विशेष रूप से भारत के mountainous, semi-arid and arid regions में. देश में कुल पशुधन में 25% से ज्यादा बकरियां हैं. तो चलिए start करते है How to Start Goat Farming Business In Hindi.

 

How to Start Goat Farming Business In Hindi

 

Starting Goat Farming Business In Hindi

यदि आप भारत में goat farming शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ कदम-दर-चरण प्रक्रिया के साथ जाना होगा. सबसे पहले अपने निकटतम पशुधन खेती या प्रशिक्षण केंद्र से goat farming पर प्रशिक्षण लेने का प्रयास करें. इसके बाद, भारत में domestic or commercial Goat Farming Business In Hindi शुरू करने के लिए बाकी प्रक्रिया करें.

 

Location for Goat Farming Business In Hindi

Goat Farming Business In Hindi के लिए भारत के लगभग सभी क्षेत्र बहुत उपयुक्त हैं. आप अपने घर के पास goat farming के लिए एक भूमि का चयन कर सकते हैं या एक ऐसी भूमि का चयन कर सकते हैं जिसमें successful goat farming business के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं हों. Goat farming business In Hindi शुरू करने के लिए भूमि का चयन करते समय, followings पर विचार करें.

 

  • एक उपयुक्त भूमि का चयन करें जिसमें ताजा और साफ पानी का एक बड़ा स्रोत हो.
  • घास, फसल और अन्य हरी पौधों के उत्पादन के लिए उपयुक्त है. यह supplementary feeding cost को कम करने के लिए goat feed के रूप में प्रयोग किया जाता है.
  • Selected land बाजार या शहर से बहुत दूर नहीं होनी चाहिए.
  • सुनिश्चित करें कि necessary commodities and medicines को खरीदने के लिए आपके चुने हुए क्षेत्र के पास एक उपयुक्त बाजार है.
  • पता लगाएं कि आपके चुने हुए ares में कोई अन्य goat farm है या नहीं.
  • बकरी उत्पादों की उच्च मांग वाले उपयुक्त बाजार चयनित farm area के पास उपलब्ध है.
  • गांव area में भूमि का चयन करने का प्रयास करें. क्योंकि गांव क्षेत्रों में बहुत सस्ते दर पर जमीन और मजदूर आसानी से पाए जा सकते हैं.
  • Area में सभी प्रकार की पशु चिकित्सा सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित करें. यदि उपलब्ध नहीं है, तो अपने खेत में सभी प्रकार की necessary vaccines and medicines का भंडार करें.
  • अच्छी परिवहन व्यवस्था ताकि आप आसानी से अपने उत्पादों को बेच सकें और निकटतम बाजार या शहर से आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें.
  • Earn Money from Facebook

 

Products

भारत में Goat Farming Business In Hindi शुरू करने से पहले, उन बकरी उत्पादों को निर्धारित करें जिन्हें आप अपने खेत से उत्पादन करना चाहते हैं. उसी समय, आप बकरी से उपयोगी मांस और दूध, useful and valuable skins, fiber or manure का उत्पादन कर सकते हैं. निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के बकरी उत्पादों का उत्पादन करना चाहते हैं और अगले कदम उठाएं. आप आसानी से meat and dairy goat farming Business के साथ जा सकते हैं.

चूंकि बकरी के मांस और दूध की भारत में बड़ी मांग है. और commercial meat or dairy goat farming Business स्थापित करना skin or fiber production से बहुत लाभदायक है. शुरू करने से पहले, अपने निकटतम स्थानीय बाजार पर जाएं और यह समझने की कोशिश करें कि कौन सी बकरी उत्पाद की बड़ी मांग और कीमत है. फिर निर्णय लें और अपने उत्पादन के लिए suitable breeds का चयन करें.

 

Breeds

भारत में कई goat breeds available हैं. लेकिन सभी बकरियां व्यावसायिक उत्पादन के लिए उपयुक्त नहीं हैं. कुछ goat breeds अत्यधिक उत्पादक हैं और भारत में commercial farming के लिए बहुत उपयुक्त हैं.

 

  1. Jamunapari Goat: Jamunapari goat भारत की मूल goat breed है. यह एक उच्च दूध और मांस उत्पादक बकरी है. लेकिन वे मुख्य रूप से अपने उच्च दूध उत्पादन क्षमता के लिए उठाए जाते हैं. एक female goat दैनिक 2-3 litter milk का उत्पादन कर सकती है. एक adult male weights about 65-90 kg और female goat weights about 40-60 kg होता है.
  2. Boer Goat: Boer goat दक्षिण अफ्रीकी goat breed है, लेकिन भारत में farm के लिए उपयुक्त है. वे मांस उत्पादक goat breed हैं. और adult Boer goat वजन 110-115 kg और female goat वजन लगभग 90-100 kg है.
  3. Black Bengal Goat: Black Bengal Goat एक बांग्लादेशी goat breed है. बांग्लादेश में इस goat breed को एक महत्वपूर्ण छोटा पशु माना जाता है. वे meat, milk, skin and fiber production के लिए बहुत उपयुक्त हैं. यह goat breed लगभग सभी प्रकार के जलवायु को आसानी से अनुकूलित कर सकती है. उनका मांस और दूध बहुत स्वादिष्ट हैं और इसकी बहुत मांग है.
  4. Beetal Goat: Beetal Goat एक मूल भारतीय goat breed है. वे अत्यधिक दूध उत्पादक goat breed हैं. अत्यधिक मांस उत्पादन के लिए भी उपयुक्त है. वे दैनिक 2.5-4 litter milk का उत्पादन करने में सक्षम हैं. एक adult male goat वजन लगभग 65 kg और मादा लगभग 45 kg है.
  5. Saanen Goat: Saanen Goat स्विट्जरलैंड की एक goat breed है. लेकिन भारत में commercial milk production के लिए उपयुक्त है. वे Jamunapari and Alpine goat की तरह दूध का उत्पादन कर सकते हैं. वे रोजाना 3.8 liters दूध का उत्पादन करने में सक्षम हैं. एक वयस्क पुरुष Saanen बकरी वजन लगभग 70-90 kg और महिला लगभग 60-70 kg है.

 

Housing

भारत में commercial goat farming busineess के लिए आवास बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन, भारत के अधिकांश goat farmers छोटे पैमाने पर बकरियां बढ़ाते थे और उन्हें भेड़ या मवेशियों जैसे अन्य पशुधन जानवरों के साथ रखते थे. इस प्रकार की बकरी पालन प्रणाली अधिकतम उत्पादन नहीं कर सकती है. इसलिए, commercial goat farm की स्थापना के लिए, आपको एक dedicated goat housing system बनाना होगा. आजकल, stall feeding system के साथ goat housing design बहुत लोकप्रिय है और यह प्रणाली अन्य पारंपरिक प्रणालियों की तुलना में उच्च उत्पादन और लाभ सुनिश्चित करती है. भारत में commercial goat farming busineess के लिए घर बनाने के दौरान followings विचारों पर विचार करें.

 

  • Profitable commercial production के लिए, आपको अपने बकरियों को clean pens में रखना होगा, जो dampness, drafts, and pests जैसे कि flies and rodents से मुक्त हों.
  • Proper ventilation system बनाएं और पर्याप्त ताजा हवा और प्रकाश के प्रवाह को सुनिश्चित करें.
  • घर के अंदर suitable drainage and sanitation system बनाओ. तो, आप घर को आसानी से साफ कर सकते हैं.
  • घर को हमेशा सूखा रखने के लिए घर को एक उच्च स्थान पर बनाने की कोशिश करें.
  • घर के अंदर बाढ़ के पानी और वर्षा जल को प्रवेश करने से मुक्त होना चाहिए. क्योंकि बकरियां बारिश से नफरत करती हैं.
  • Proper temperature control system बनाएं ताकि आप आसानी से सर्दियों के मौसम को गर्म रख सकें.
  • सभी भोजन और पानी के उपकरण को साफ रखें.
  • Goat housing design उत्पादन और Breed के अनुसार भिन्न होता है. अपने desired production and breeds के अनुसार effective goat housing design करें.
  • Banana Wafer Making Business In Hindi

 

Feeding

Goats अच्छी तरह से बढ़ सकते हैं और अच्छी तरह से संतुलित और nutritious food खिलाकर अधिकतम उत्पादन कर सकते हैं. हमेशा अपने भोजन में सभी प्रकार की आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें. सबसे successful modern goat farmer feeds युक्त 112% to 18% protein खिलाता है. उचित अनुपात में सभी प्रकार के आवश्यक vitamins, minerals and other necessary ingredients जोड़ें.

Green grasses or other green foods की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें. कभी भी दूषित या समाप्त खाद्य पदार्थों को खिलाने की कोशिश न करें. एक pasture or grazing place बनाना उच्च उत्पादन के लिए प्रभावी होगा. अच्छा भोजन प्रदान करने के साथ बकरी की दैनिक मांगों के अनुसार पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ और ताजे पानी को सुनिश्चित करें.

 

Veterinary Service

भारत में commercial goat farming business In Hindi स्थापित करने के लिए पशु चिकित्सा सेवा की उपलब्धता जरूरी है. तो, अपने बकरियों के लिए उचित पशु चिकित्सा सेवा सुनिश्चित करें. अपने farm में सभी प्रकार की necessary vaccines and medicines का Stock करें.

 

Special Care & Management

हमेशा अपने goats की अच्छी देखभाल करें. उनकी सभी गतिविधियों की निगरानी करें. कमजोर बकरियों को स्वस्थ से अलग करें और आवश्यक उपचार प्रदान करें. अवांछित समस्याओं को रोकने और अपने बकरियों को स्वस्थ और उत्पादक रखने के लिए उन्हें समय पर Vaccinate करें. उन्हें farm के area से बाहर जाने दो. खिलाने की व्यवस्था स्थापित करें, हमेशा उन्हें fresh and nutritious food खिलाएं पर्याप्त मात्रा में green elements के साथ.

अपने नियमित भोजन के साथ contaminated or polluted food elements को मिश्रण करने की कोशिश न करें. कुछ हफ्तों के लिए बच्चों को विशेष देखभाल करें. हमेशा अपनी सभी income and expenditures का record रखें.

 

Marketing

अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो अब उत्पादों का Marketing करने का समय है. अच्छी marketing strategies भारत में goat farming से लाभ को अधिकतम कर सकते हैं. भारत में आपके सभी goat products को बेचने के लिए पहले से ही एक स्थापित और उपयुक्त बाजार है. और मांस और दूध जैसे सभी प्रकार के बकरी उत्पादों की भारत में भारी मांग है.

कुछ विशेष तकनीकों को लेना लाभ को अधिकतम कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप विभिन्न प्रकार के पूजा, ईद इत्यादि जैसे कुछ धार्मिक त्यौहारों के दौरान अपने meat goats बेचते हैं. भारत के लगभग सभी स्थानीय बाजारों में बकरी के दूध और मांस की बड़ी मांग है. इसलिए, आपको products के Marketing के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

 

Advantages of Goat Farming Business In Hindi

Domestic or commercial goat farming के कुछ फायदे हैं.

 

  • बकरियां एक multi-purpose animal हैं, जो milk, meat, fiber, skin को एक साथ पैदा कर सकती हैं.
  • गाय और livestock farming की खेती की तुलना में, goat farming के लिए कम जगह और अतिरिक्त सुविधाएं की आवश्यकता होती है. उनके पास housing and other management की कम मांग है.
  • Infrastructure, feeding, and treatment जैसी उत्पादन लागत कम है.
  • आपको अपने farm उत्पादों के विपणन के बारे में सोचना नहीं है. क्योंकि आपके उत्पादों का विपणन करने के लिए देश में पहले से ही एक स्थापित बाजार है.
  • अन्य farm जानवरों की तुलना में goat farm को बनाए रखना वास्तव में बहुत आसान है.
  • बकरियां खुद को लगभग सभी प्रकार की कृषि-जलवायु स्थितियों से अपना सकती हैं. और बकरियों में बीमारियां कम होती हैं.
  • वे आकार में छोटे हैं लेकिन कत्ल की उम्र तेजी से पहुंचते हैं.
  • Meat and milk जैसे बकरी उत्पादों में कोई धार्मिक वर्जित नहीं है. और पूरी दुनिया में खपत के लिए अत्यधिक स्वीकार्य है.
  • Top 5 Solar Business Ideas in Hindi

 

Difficulties Of Goat Farming Business In Hindi

भारत में goat farming business की कुछ कठिनाइयां हैं. Goat farming में बाधा डालने वाली मुख्य कठिनाइयों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है.

 

  • Goat farming के प्रभावी ढंग से sufficient knowledge की कमी. और लोग goat-rearing business में modern farming methods का उपयोग नहीं कर रहे हैं.
  • विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए वाहनों की अनुपस्थिति जो live goats को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए बहुत उपयोगी हैं.
  • किसी भी practical goat rearing training के बिना शुरुआती बकरी में PPR, pneumonia, diarrhea, tetanus इत्यादि जैसी fatal goat diseases के कारण बकरियों में उच्च मृत्यु दर का सामना करना पड़ता है.
  • Goat producers ज्ञान की कमी के कारण उत्पादन के लिए सही breed का चयन नहीं कर सकते हैं. नतीजतन, वे अपने desired production का उत्पादन नहीं कर सकते हैं और goat farming में अपनी रुचि खो सकते हैं. Right breed का चयन करना farm के उत्पादन में काफी वृद्धि कर सकता है.
  • पूरे देश में vaccines(especially PPR) और पशु चिकित्सक की अनुपलब्धता.
  • भारत के कुछ क्षेत्रों में, उत्पादकों को अपने कृषि उत्पादों के लिए उचित मूल्य नहीं मिलता है. जो उन्हें बड़े उत्पादन में discourage करता है.
  • Capital की कमी अधिकांश लोगों के पास business शुरू करने के लिए पर्याप्त संख्या (50-100) of goats खरीदने की क्षमता नहीं है. 50-100 goats का एक farm निश्चित रूप से एक सुंदर income उत्पन्न कर सकता है.

 

Goat farming business In Hindi कुछ भारतीय लोगों के पारंपरिक व्यवसायों में से एक है. ग्रामीण इलाकों के कुछ लोगों की यह discourage भी है. Poultry farming की तरह, goat farming business भी बहुत लाभदायक है और बड़ी संख्या में बेरोजगार शिक्षित लोगों को रोजगार दे सकता है.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Start Goat Farming Business In Hindi | Goat Farming In India ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*