0

How To Start Jam Jelly Making Business in Hindi | Jam Making Business In India

How To Start A Jam Jelly Making Business in hindi

How To Start Jam Jelly Making Business in Hindi

 

Hi Friends, आज हम How To Start Jam Jelly Making Business in Hindi के बारे में बात करेंहे. आपको तो Jam और Jelly के बारे में पता ही होगा. Jam jelly-making business एक Low investment business हैं और ये home based business भी हैं. Jam jelly के बारे में आप तो जानते ही होंगे और कभी न कभी तो आपने Jam jelly तो use किया ही होगा। बहुत सारे fruits का उपयोग करके और उसके साथ sugar add करके Jam बनाया जाता हैं. और fruits के juice के साथ sugar add करके jelly बनाया जाता हैं। तो चलिए start करते हैं How To Start Jam Jelly Making Business in Hindi.

Also read:-Top 31 Home Based Business Ideas In Hindi

 

Jam Jelly Making Business kaise Start Kare ?.How To Start Jam Jelly Making Business

 

आज हम बात करेंगे:-

1. How To Start A Jam Jelly Making Business

2. Market potential

3. Raw materials

4. Machines and equipment

5. Registration and License

6. Jam jelly making process

Bajaj Two Wheelers Dealership Franchise In Hindi

 

Market potential:-

Jam jelly का use homes, in hotels, restaurants, schools and और भी खाने की जगह पर होती हैं. Jam jelly को Bread के साथ खाया जाता हैं. Jam jelly का market बहुत बड़ा हैं. आप भी इस Business को start कर सकते हो और अच्छा money earn कर सकते हो.Jam jelly-making business एक profitable business हैं with low investment.और ये home based business हैं.

How To Start a Jeans Making Business in Hindi

 

Raw materials:-

Jam jelly-making business के लिए raw materials हैं:-orange, pineapple, guava, papaya, jackfruit, and banana. sugar, citric acid, preservatives, food-grade colors, chemicals, pectin, flavors, common salt etc. आपको glass bottle/jars की जरुरत भी पड़ेगी Jam jelly को रखने के लिए.

Start Domino’s Pizza Franchise in India

 

Machines and equipment:-

अगर आप छोटे तौर पर business start करना चाहते हो,तो आपके लिए machines, and equipment हैं:- Pulper, Juice Extractor, Mixer, Grinder, Slicer, Cap Sealing Machine, Bottle Washing Machine and Carton Sealing Machine.

 

Registration and License:-

Jam jelly-making business एक food business हैं,इसलिए आपको FSSAI की License लेनी पड़ेगी और आपको Jam jelly business के लिए एक Trade license की जरुरत पड़ेगी.

Home Based Bakery Business In Hindi

 

Jam jelly making process:-

Jam:-

सबसे पहले आपको Fresh fruits को water में धोय, धोने के बाद fruits के छिलके निकाले ,उसके बाद fruits को छोटे छोटे pieces में cut करे। इन छोटे छोटे pieces को water में boil करे. आपने अनुसार अब sugar को mix करे। जब temperature 60 C हो तभी citric acid, color, essence etc को मिलाये। थोड़ी देर रखने के बाद इस mixture को cold कीजिये और bottle में pack कीजिये।

 

Flowchart:-
Washing ➞ peeling ➞ slicing of fruits ➞ Boiling ➞ Mixing of sugar with pulp ➞ Cooling ➞ Packing.

How to Start a Bakery Business in Hindi

 

Jelly:-

Fruits के धोने के बाद छिलका निकले। इसके बाद इन fruits को juice extractor की मदद से juice निकले. Sugar को juice के साथ मिलाये. इसके बाद इस mixture को boil कीजिये jelly बनाने के लिए. इसके बाद इस mixture को cold करने के बाद pack कीजिये.

 

Flowchart:-
Washing and peeling of fruits ➞ Addition of sugar in juice ➞ Boiling ➞ Cooling and Packing.

 

Also Read:-How to Start Soft Toys Making Business

 

 

मैं आशा करता हो की आपको How To Start Jam Jelly Making Business in Hindi ये Article पसंद आएगा, तो इस article को Share जरूर कीजिये. और कुछ सीखना हैं तो comment करे..अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

 

 …Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *