How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop

How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop

How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop

 

Hi Dosto, आज हम How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop के बारे में बात करेंगे. भारतीय उपमहाद्वीप में, Biryani भी biriyani, biriani, birani or briyani के रूप में लोकप्रिय है. Biryani एक main course food item है. और यह मसालों, चावल और मांस (चिकन, मटन, झींगा, या मछली) और सब्जियों के साथ बनाया जाता है. तो, सामग्री के आधार पर, Biryani के कई अलग-अलग प्रकार हैं. सूची में mutton biryani, chicken biryani, prawn biryani, fish biryani, vegetable biryani, egg biryani, Navratan biryani, and even paneer biryani शामिल हो सकते हैं.

भारत में, आप region और स्थानीय जनसांख्यिकी के स्वाद के आधार पर कई प्रकार के बिरयानी पा सकते हैं. ये Dhakai biryani, Haji biryani, Hyderabadi biryani, Sindhi biryani, Chettinad biryani, Kalyani biryani आदि हैं.

Biryani पूरे देश में एक बेहद लोकप्रिय food item है. हालांकि, स्वाद क्षेत्र के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है. तो, एक Biryani Restaurant in Hindi शुरू करने में, आपको अपने अंतिम उत्पाद के taste and flavor के बारे में सावधान रहना चाहिए. तो चलिए start करते है How to Open a Biryani Restaurant in Hindi.

 

How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop

 

Analyze the Market

यह Business शुरू करने में यह पहला और सबसे आवश्यक कदम है. स्थानीय जनसांख्यिकी के taste के बारे में आपको एक स्पष्ट विचार होना चाहिए. कितनी बार लोग biryani का उपभोग करते हैं. इसके अलावा, सबसे सफल local store की जांच करें. अपने menu and tariff की जांच करें. साथ ही, यह जांचें कि वे किस प्रकार की sitting arrangement को ग्राहकों को प्रदान करते हैं. ये सभी आपके व्यापार के महत्वपूर्ण पहलुओं को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेंगे.

 

Business Model

आप विभिन्न Model में एक biryani business खोल सकते हैं. हां, एक brick and mortar biryani shop एक पारंपरिक व्यवसाय है और यह higher revenue सुनिश्चित करता है. हालांकि, आप app based biryani service business के बारे में भी सोच सकते हैं. या केवल एक biryani delivery business. असल में, आपकी investment क्षमता और लोगों के purchasing behavior के आधार पर आपको व्यवसाय मॉडल का चयन करना होगा जो आपको सबसे ज्यादा फिट बैठता है.

 

Franchise Vs Own Brand

यह एक और पहलू है जिसे आपको बहुत सावधानी से विचार करना चाहिए. असल में, एक प्रतिष्ठित ब्रांड के franchise outlet खोलने से स्टार्टअप परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. दूसरी तरफ, अपना खुद का ब्रांड शुरू करना एक बड़ा मार्जिन और business expansion सुविधा सुनिश्चित करता है. आप Arsalan, Haji, Biryani Pot, Biryani Corner, Aminia आदि जैसे कई स्थापित biryani brands पा सकते हैं. franchise शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है और अनुभवी उद्यमियों के लिए अपना brand पसंदीदा विकल्प है.

 

Business Plan

अब आपके biryani business की Business Plan तैयार करने का समय है. आम तौर पर, एक food retail business plan में दो विशिष्ट भागों शामिल होते हैं. ये technical part and financial calculations हैं. Financial पहलू तकनीकी भाग पर निर्भर करते हैं. आम तौर पर, लागत में product cost, rent, utility bills, and staffing शामिल है. अपने व्यापार मॉडल के मुताबिक, स्थान की लागत, कच्चे माल की लागत, staffing cost आदि निर्धारित करें. इसके अलावा, एक marketing plan बनाये.

 

Registration & Licenses

सबसे पहले, आपको अपनी biryani shop के लिए एक नाम चुनना होगा. भारत में, आप निश्चित रूप से दुकान को proprietorship basis के रूप में खोल सकते हैं. Municipal authority से Trade License प्राप्त करें. जब आप भोजन के साथ काम कर रहे हैं तो FSSAI license के लिए आवेदन करें.

 

Location

Location किसी भी food retail business का एक महत्वपूर्ण पहलू है. असल में, metro cities में developing areas एक biryani business शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं. कभी भी एक स्थापित restaurant में अपनी दुकान की ओर खोलने की कोशिश न करें. कभी-कभी, पास के schools and colleges हो तो बहुत अच्छी बात हैं.

 

Equipment & Utensils

बिरयानी तैयारी के लिए विशिष्ट प्रकार के burner, Handi and utensils की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, आपको दूर ले जाने के आदेशों के लिए packaging उपभोग्य सामग्रियों की आवश्यकता है. उपयोग के लिए plates, cutlery sets की खरीद करें. हालांकि, एक छोटी दुकान के संचालन के लिए, आप reputed biryani suppliers से भी bulk में biryani का स्रोत बना सकते हैं. उस स्थिति में, निश्चित रूप से कम मार्जिन होगा.

 

Raw Materials & Staffing

Biryani तैयारी में अच्छी गुणवत्ता वाले चावल, तेल, मसालों की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, आपको विशिष्ट प्रकार की Biryani के आधार पर मांस, मछली, अंडा, झींगा की आवश्यकता होती है, जिसे आप बिक्री करना चाहते हैं. स्टार्टअप ऑपरेशन में, शुरुआत में 2 से 3 प्रकार के foods पदार्थों की पेशकश करना बेहतर होता है. जैसे ही आप आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, menu को बड़ा करें. आपको कुशल जनशक्ति भर्ती करनी होगी.

 

Biryani Shop Promotion

इन दिनों, promotion जरूरी है. स्टोर खोलने से पहले आपको कुछ जागरूकता गतिविधि करनी होगी. Hoarding and banners इस प्रकार के व्यवसाय में प्रभावी outdoor advertising हैं. इसके अलावा, आप एक शुरुआती दिन discounts प्रदान कर सकते हैं. यदि आप एक बड़ी दुकान खोल रहे हैं, तो celebrities and media houses को आमंत्रित करने पर विचार करें. यह घटना को सफल बनाने में आपकी मदद करेगा.

Biryani Restaurant in Hindi में, आपको अपने ग्राहकों की दोहराई जाने वाली यात्रा सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी. और तभी, आप पैमाने के बारे में सोच सकते हैं.

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Open a Biryani Restaurant in Hindi | Open A Small Biryani Shop ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*