How to Start/Open a Restaurant Business in India | Open a New Restaurant in India

How to Start/Open a Restaurant Business in India | Open a New Restaurant in India

How to Start/Open a Restaurant Business in India

 

Hi Dosto, आज हम How to Start/Open a Restaurant Business in India के बारे में बात करेंगे. बहुत सारे लोग सोचते हैं की मुझे एक Restaurant खोलना चाहिए” हालांकि, एक Restaurant चलाना आसान नहीं है और operate करने के लिए बहुत patience and skill की आवश्यकता होती है. इस article में आपको Restaurant के Business चलाने के दौरान सामने आने वाले चुनौतियों के बारे में बताएगा. भारी जोखिम के बावजूद Restaurant Business profitable है.

यह एक hard and expensive प्रक्रिया है, और reality यह है कि बहुत से restaurants business अपने पहले वर्ष में ही असफल होते हैं. लेकिन इनमें से कुछ आसान सुझावों का पालन करके आप भी एक successful food प्रतिष्ठान चला सकते हैं. 

 

How to Start/Open a Restaurant Business in India | Open a New Restaurant in India

 

Restaurant Business Plan:-

किसी अन्य प्रकार की company की तरह, एक restaurant को एक संक्षिप्त Restaurant business plan की आवश्यकता होगी, इसमें: overall concept and अपने restaurant का goal; specific financial information और अनुमान; आपके target market का विवरण; your menu and pricing निर्धारण; equipment and employee details; एक advertising and marketing plan; और एक संभावित exit strategy हैं.

 

Investment Needed to Start a Restaurant Business:-

आपके restaurant के लिए आप तीन तरह से धन अर्जित कर सकते हैं-

1. Self-funding-

अगर आपके पास Bank में पर्याप्त धन है, तो बधाई हो, आपने एक Restaurant खोलने का पहला बाधा पार कर लिया है. साझेदारी में एक Restaurant खोलना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह Investment के जोखिम को कम करता है.

 

2. Loan-

आप अपने Restaurant के सपने को पूरा करने के लिए एक Loan ले सकते हैं. हालांकि, किसी bank से Loan हासिल करने में परेशानियां हो सकती हैं. 

 

3. VC/Angel funding-

Board पर Investor को प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपका first-time venture है, Investors आम तौर पर आपके restaurant venture’s की growth potential, quality और आपके model की scalability की तलाश करते हैं.

 

Costs Involved in Running a Restaurant Business:-

Restaurant की Costs एक Restaurant चलाने का एक प्रमुख हिस्सा हैं और जब आप restaurant business start करने के बारे में सोचते हैं, तो इसका evaluated and plan करने की आवश्यकता है. प्रमुख Restaurant की Costs हैं-

 

Food Costs-

Food cost एक dish तैयार करने में प्रयुक्त सभी raw materials की लागत है. आदर्श रूप से, food की कीमत आपके menu price के 30-40% के आसपास होनी चाहिए.

 

Overhead Costs–

Overhead costs अन्य expenses हैं जो food or labor से संबंधित नहीं हैं. इसमें शामिल है-

 

Rent-

Rent पर आपके restaurant costs का एक बड़ा हिस्सा शामिल है.हालांकि, Rent आपके कुल revenues का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए.

 

Interiors-

आप अपने restaurant concept and theme के आधार पर, जगह के interior और अपने budget पर निर्णय ले सकते हैं.

 

Kitchen equipment-

Good quality वाले उपकरण खरीदना जेब पर भारी पर सकते हैं, लेकिन वे हमेशा लंबे समय तक अपनी लागतें वसूल करते हैं.

 

License:-

Restaurant के License आपके Restaurant का एक महत्वपूर्ण expense हैं, और इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है. license fee अलग-अलग होता है.

 

Marketing:-

आपको अपने restaurant के marketing पर अपने revenues का 1-2% खर्च करना चाहिए. Offline and online Marketing के बीच एक सही संतुलन होना चाहिए. Digital marketing आपके restaurant के लिए चमत्कार कर सकता हैं.

 

Deciding the Location for the Restaurant:-

एक restaurant business में Success पाने के लिए Location बहुत महत्वपूर्ण है.अपने restaurant के Location का चयन करते समय, उस क्षेत्र में अपने competitor की पहचान करें और उनकी सफलता का पता लगाएं. इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि target customer base पहले से ही इस क्षेत्र में मौजूद है.

Restaurant का location तय करते समय विचार करने वाली Other factors हैं-

 

Visibility and accessibility-

Restaurant उस स्थान पर होना चाहिए जहां यह आसानी से दिखाई दे और साथ ही accessible हो. Upper floor की जगहों को आम तौर पर अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि उनकी visibility कम है, और customers को भी पता लगाने में मुश्किल होता है.

 

Noc-

अपने restaurant को खोलने से पहले, आपको अपने neighbors में से कम से कम तीन से No Objection Certificate (NOC) की आवश्यकता होगी.

 

Licenses Needed to Start a Restaurant Business:-

एक Restaurant business चलाने के लिए आपको सरकार से License प्राप्त करना होगा. आपके Business के आकार के आधार पर इन License की लागत अलग-अलग होती है.

 

Licenses required for a restaurant:-

  • Trade license from the municipal corporation.
  • आपको FSSAI लेना पड़ेगा.
  • GST Registration करना पड़ेगा.
  • आपको Professional Tax license की जरुरत हैं.
  • Liquor License लेने की भी जरुरत हैं.
  • आपने Business को Register करना पड़ेगा.
  • Fire safety certificate लेना पड़ेगा.
  • Pollution control license लेना पड़ेगा.

 

Manpower Needed to Start a Restaurant Business:-

एक Restaurant Business चलाने के दौरान right talent को Hiring करना और उन्हें बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है. पहली बार restaurateur के रूप में, आप पारंपरिक तरीके से काम कर सकते हैं: newspaper में एक advertisement सेट करें,या एजेंसियों के माध्यम से Manpower appoint कर सकते हो.

 

There are basically three types of staff required in your restaurant:

Kitchen staff-

आपके kitchen के कर्मचारियों में cooks, food preparation staff, support staff आदि शामिल हैं. यह ज्यादातर unskilled labor है.

 

Service staff-

The waiters, housekeeping staff, busboys इत्यादि आपकी service staff हैं चूंकि उन्हें ग्राहकों के साथ बातचीत करना पड़ता है, इसलिए उन्हें communication में अच्छा होना चाहिए, और उन्हे etiquette trained किया जाना चाहिए.

 

Management staff:-

आपके restaurant’s के manager, chef, cashier, store manager आदि में management staff शामिल हैं, और उन्हें educated और experienced होने की आवश्यकता है.

 

अच्छा chef चुने खाना पकाने के लिए ,ये अपने restaurant के लिए बेहद जरूरी है क्योंकि आपका food आपके customers को आकर्षित करने वाला है. खाना पकाने के अलावा, आपका chef आपके menu को भी तैयार करता है, आसानी से उपलब्ध ingredients को ध्यान में रखते हुए और dish को तैयार करने और पेश करने के लिए कर्मचारियों को prepare and present करता है.

इसलिए, आपके Restaurant के लिए एक experienced chef आवश्यक है. इससे पहले कि आप एक restaurant का business start करें, आपको अपने कर्मचारियों को ना केवल उनकी job के बारे में बल्कि communication and etiquette में भी प्रशिक्षण देना चाहिए.

 

Designing the Menu:-

Restaurant start करने का अगला हिस्सा एक menu तैयार करना है. एक smartly designed menu आपके restaurant food की costs पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है. Menu में उन वस्तुओं का समावेश होना चाहिए जो आसानी से तैयार किए जा सकते हैं और आप local or easily available ingredients का उपयोग कर सकते हैं.

Menu को ऐसे तरीके से designed करने की आवश्यकता होती है जिससे customer को और अधिक खर्च करने का मौका मिले.

 

Supplier and Vendor Management:-

अपने restaurant के smooth functioning के लिए आपके supplier and vendor के साथ एक healthy relationship महत्वपूर्ण है. आपके पास प्रत्येक श्रेणी में कम से कम दो-तीन seller हों, इससे price की तुलना करने में मदद मिलेगी, और अगर कोई समस्या एक के साथ आता है तो backup के रूप में भी काम करना है.

Emergency situations के मामले में आपको अपनी inventory में हमेशा दो दिन के लायक stock होना चाहिए. वस्तुओं को हमेशा सुबह में वितरित किया जाना चाहिए और प्रत्येक दिन जांच की जानी चाहिए. अपने restaurant के quality and quantity और मात्रा की जांच दोनों की जानी चाहिए.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Start/Open a Restaurant Business in India ये Article पसंद आएगा।अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*