How to start Perfume Making Business in Hindi | Perfume Business in India

How to start Perfume Making Business in Hindi

How to start Perfume Making Business in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How to start Perfume Making Business in Hindi के बारे में बात करेंगे. किया आपने कभी perfume making business के बारे में सोचा हैं?. लेकिन Perfume making business को one of the most profitable businesses माना जाता हैं. आपको basic knowledge होनी चाहिए perfumes making के बारे में.तो चलिए start करते हैं How to start Perfume Making Business in Hindi.

 

How to start Perfume Making Business in Hindi

 

How to start Perfume Making Business in Hindi

 

Market Potential:-

Perfume का बहुत demand हैं market में.आजकल सबलोक perfume का use करते हैं. India में बहुत सारे perfume के brands हैं. आपको आपने perfume को बेचने के लिए किसी भी storefront की ज़रूरत नहीं है. दरअसल, उन्हें sell करने के कई तरीके हैं, अपना खुद का brand बनाएं और अपने business की awareness बढ़ाएं.

 

Start Perfume Making Business in Hindi:-

किसी भी Business को start करने से कुछ जोखिमों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आप उन्हें जानते हैं, तो आप इसका सामना कर सकते हैं और सफल भी  हो सकते हैं. इसलिए, किसी भी business को start करने से पहले research करना हमेशा बेहतर होता है. पसंदीदा fragrances के साथ कुछ आवश्यक oils का mixture और combination आपके product को एक brand identity प्रदान करेगा.

 

Perfume Making business Plan:-

Perfume making business के लिए एक business Plan बनाएं production cost and advertising cost के साथ शुरूआती investment के बजट को Calculate करें.

सही कदम पर किसी भी business को चलाने के लिए यह बहुत ही बुनियादी कदम है. Business Plan आपके investments के short, medium, and long-term लक्ष्य बताती है. Business Plan में vision, mission, cash flow statement, financial forecasts, profit, and loss account statement भी शामिल है.

 

Perfume Making Formula:-

Fragrances के कुछ छोटे आकार के आवश्यक oils को खरीदकर कुछ विशिष्ट mixture बनायें. Research के बाद, आप अपने perfume के लिए formula निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए. इसमें विशेष रूप से recipes, ingredients list, ratios and proportions में विभिन्न items के अनुपात शामिल हैं जो आपको एक fresh fragrance दे सकते हैं.

 

Decide the Logo and Name:-

आपको अपने Brand नाम का represent करने के लिए Logo चुनने की ज़रूरत है. इसके बाद अपने perfume के लिए उपयुक्त Name तय करें जो Product में brand, theme, and major fragrance का Representation करता है.

यदि आप perfume बना रहे हैं, जिसमें कुछ Woody fragrance or musk हैं तो आम तौर पर पुरुषों द्वारा पसंद किया जाता है, तो नाम masculine, attractive, and उनके लिए अपील करना चाहिए. इसके अलावा, अगर आप citrus or floral notes वाले बना रहे हैं, तो महिला लोगों की fancy को attract करने के लिए नाम को स्त्री को ध्वनि चाहिए.

 

Bottling and Packaging:-

अपने product की processing पूरी करने के बाद, आपको बिक्री के लिए bottle and package की आवश्यकता है. आपको चमकीले रंग की बोतलों का चयन करना चाहिए जो perfume के सर्वश्रेष्ठ गुणों को निकाल सकते हैं.

उदाहरण के लिए, आप citrus fragrances के लिए green bottles का उपयोग कर सकते हैं, musk fragrances के लिए black and gray bottles, floral notes के लिए red or pink bottles, और aqueous fragrances के लिए, आप bluish colors का उपयोग कर सकते हैं.

 

Pricing For Perfume Making Business:-

आपको perfume बनाने की लागत का अनुमान लगाने की आवश्यकता है और निर्णय लें कि प्रत्येक bottle की लागत कितनी हो सकती है. बाजार में products की कीमतों की current Prices पर विचार करना चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मूल्य निर्धारण में कितना profit margin को शामिल किया गया है.

 

Promote Perfume Making Business:-

आप आपने perfume को retailers विक्रेताओं को wholesale आधार पर, सीधे online promotion के माध्यम से Consumers को sell हो.आप retail marketing portal जैसे eBay पर अपनी उपस्थिति बनाकर आपने product को online बेच सकते हैं या आप अपने exclusive site बना सकते हैं. एक informative promotional site उतना ही महत्वपूर्ण है जितना केवल बिक्री पैदा करने के लिए बल्कि Brand की छवि बनाने और Company को बढ़ावा देने के लिए भी. 

 

Marketing and Sales:-

अपनी perfumes बाजार में बेचने की ज़िम्मेदारी पूरी तरह से आप पर है,आप consumers and users को बेचने वाले कुछ perfume विक्रेताओं के पास जाकर आपने mission शुरू कर सकते हैं. आप नए Customes को पाने के लिए स्थानीय spas and boutiques पर जा सकते हैं. अपने product को advertise करने का एक अन्य तरीका उन्हें weddings, birthdays, anniversaries आदि जैसे विशेष अवसरों के दौरान friends and family members के लिए gift items के रूप में दे सकते हो. यदि आपके product दूसरे लोग पसंद करते हैं तो लोग आपसे perfume खरीदेंगे.

 

मैं आशा करता हु की आपको How to start Perfume Making Business in Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*