0

How to Start Pig Farming Business In Hindi | Suar Palan Business

Pig Farming Business In Hindi

How to Start Pig Farming Business In Hindi | Suar Palan Business

 

Hi Dosto, आज हम How to Start Pig Farming Business In Hindi | Suar Palan Business के बारे में बात करेंगे. Pig Farming Business ना केवल एक profitable business है बल्कि एक very popular and lucrative business है. Pig का व्यापक रूप से खाने और Pig का मांस खाने के लिए प्रयोग किया जाता है. लेकिन यह खेती के लिए एक आसान tusk नहीं है. एक profitable pig farm बनाने में बहुत समय और पैसा लगता है. एक perfect pig farm बनाने के लिए नीचे वर्णित कुछ methods का पालन करने की आवश्यकता है. तो चलिए start करते है How to Start Pig Farming Business In Hindi | Suar Palan Business.

 

How to Start Pig Farming Business In Hindi

 

Pig Farming On Pasture

सबसे पहले, बहुत सारे grass and soil के साथ एक बड़ा क्षेत्र होना बहुत जरूरी है. फिर इसे एक बड़ी fence की भी आवश्यकता होती है, ताकि सूअर आसानी से बहुत दूर घूम सकें और आराम महसूस कर सकें. लेकिन किसानों को हमेशा fence की संरचना के बारे में सचेत होना चाहिए. किसानों को बहुत मजबूत लकड़ी और मोटे कोने के ध्रुवों का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वयस्क pigs बहुत मजबूत हो जाते हैं और वे बाड़ को नष्ट करने की कोशिश कर सकते हैं. चूंकि pigs कुख्यात खुदाई करते हैं, किसानों को poles के लिए जमीन में गहराई से खोदना चाहिए. इस प्रकार किसान चरागाह पर pigs farm कर सकते हैं.

 

On a Barn or Hut

एक barn में Pig Farming Business आम तौर पर आसान है. किसानों को pig farming के लिए एक barn बनाने के लिए concrete का उपयोग करना चाहिए. सूअरों को farm के अंदर रखना बहुत जरूरी है. किसानों को floor slope करना चाहिए ताकि पानी को आसानी से barn को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके. किसानों को आसानी से सफाई के लिए भोजन क्षेत्र को rest area में अलग करना चाहिए. Rest area भोजन क्षेत्र के आधे आकार के पूल के साथ होना चाहिए जहां वे स्नान कर सकते हैं और पूल कम से कम 5 फीट होना चाहिए.

 

Take care the pigs in following ways

  • Pigs की संख्या के आधार पर किसानों को हफ्ते में स्वाभाविक रूप से दो बार साफ करना चाहिए.
  • Feeder को पूरा रखना बहुत महत्वपूर्ण है.
  • Outside pen में पानी से भरा मिट्टी का छेद.
  • कोने में बहुत सारे bedding जरूरी हैं लेकिन पूरी pen नहीं.

 

Selecting Pig Breeds

दुनिया भर में कई Pig Breeds उपलब्ध हैं. आप local breeds को पहले चुन सकते हैं जो आपके क्षेत्र में आसानी से उपलब्ध हैं. कुछ आम और लोकप्रिय Pig Breeds हैं; Yorkshire, Spotted, Poland China, Landrace, Hampshire, Duroc, Chester White, and Berkshire.

 

Feeding

Pig को 18% कच्ची protein खिलाया जाना चाहिए. किसानों को pig table scraps and garbage नहीं खिलाना चाहिए. Farming के लिए, सुअर को सलाद और अन्य सब्जियां देना चाहिए, लेकिन मांस उत्पाद उपयुक्त नहीं हैं. एक पूर्ण वजन में एक सुअर बनाने के लिए, किसानों को प्रत्येक दिन 1½ बार मक्खन के तेल को 1 बार 2 बार अंडे और 1½ कप दूध के placer powder को दो बार मिलाकर 1 table spoon corn oil भी आवश्यक होता है. उचित और पर्याप्त भोजन Pig Farming Business में सफलता लाता है.

 

Housing

Pig Farming Business In Hindi के लिए एक अच्छी environment situation पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है. Pig farmers को प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाना चाहिए. सुअर उद्योग को एक विशेष स्थान की आवश्यकता होती है. Waste products के सावधानीपूर्वक प्रबंधन के बिना, यह child pig के लिए बहुत खतरनाक समस्या हो सकती है. Pigs के disposal से खाद बनाने के लिए यह एक महान और लाभदायक प्रक्रिया है. यह कृषि के लिए बहुत उपयोगी है. बाहर और अंदर के पर्यावरण को हर समय रक्षा करनी चाहिए क्योंकि Pig Farming Business के लिए यह बहुत जरूरी है.

Inside environment उनके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. farming area को साफ और सूखा बनाया जाना चाहिए. किसानों को सर्दियों के दौरान बिस्तर के रूप में भूसे का उपयोग करना चाहिए. इसलिए, हमेशा किसानों को सूअर के स्वास्थ्य के बारे में सचेत होना चाहिए और हमेशा उन्हें पसीना न करने का प्रयास करें.

 

Health and Diseases

  1. किसानों को pigs के स्वास्थ्य के बारे में सचेत होना चाहिए. तो चिकित्सा ध्यान जरूरी है.
  2. किसानों को बीमारियों के लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए. जैसे Food में कोई दिलचस्पी नहीं है, diarrhea, eye discharge, excessive coughing, hernia, dry skin और त्वचा पर irregular spots, अत्यधिक लंबे बाल, पीठ की हड्डी दिखने आदि.
  3. अगर pigs में diarrhea होता है, तो किसानों को पशुचिकित्सा को बुलाया जाना चाहिए और इसे सावधानीपूर्वक इलाज करना चाहिए. उचित इलाज के बिना pigs को dehydrated हो सकते हैं और इसके वजन जल्दी खो सकता है. यह स्थिति भी मौत का कारण बन सकती है.
  4. यदि pigs खांसी खा रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक से संपर्क करना बहुत जरूरी है,
  5. Pigs को slaughter date से 21-45 दिन पहले antibiotics नहीं देना चाहिए.

 

Pig Farming Business In Hindi बहुत आकर्षक और लाभदायक business है. Pig Farming Business के लिए farmers को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है. किसानों को सूअरों के लिए सही आश्रय बनाना चाहिए. उन्हें उचित भोजन और उचित चिकित्सा सुरक्षा देना चाहिए. सूअरों को ठीक तरह से पालन किए बिना, बड़ी संख्या में धन कमाई करना संभव नहीं है. इसलिए, पैसे कमाने के लिए किसानों को हमेशा अपने सूअरों के बारे में सावधान रहना चाहिए. हालांकि Pig Farming Business In Hindi एक आसान काम नहीं है, लेकिन यह बहुत ही attractive business है. बड़े farm बनाने के लिए किसानों को बहुत काम करना पड़ता है. किसानों को खेती के लिए भारी पैसा निवेश करना पड़ता है. यदि कोई किसान उपर्युक्त निर्देशों का पालन करता है, तो वह निश्चित रूप से सफल रहेगा.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Start Pig Farming Business In Hindi ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *