0

How to Start a Poultry Farming Business in Hindi | Murgi Palan Ki Business

How to Start a Poultry Farming Business in Hindi | Murgi Palan Ki Business

How to Start a Poultry Farming Business in Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How to Start a Poultry Farming Business in Hindi के बारे में बात करेंगे. किया आप Poultry Farming Business करना चाहते हो. Poultry Farming Business आप medium and large दोनों तरीके से ही कर सकते हो. Poultry farming, fastest growing sector हैं  agriculture and farming business में.तो चलिए start करते हैं How to Start a Poultry Farming Business in Hindi.

 

How to Start a Poultry Farming Business in Hindi | Murgi Palan Ki Business

 

How to Start a Poultry Farming Business in Hindi.

 

Market Opportunity:-

Poultry Farming Business का annual growth rate 8-10% हैं. Day by day population बढ़ने की वजय से और food protein की worldwide demand बढ़ने से Poultry Farming Business बहुत तेज़ी से grow कर रहा हैं.

 

Benefits Of Commercial Poultry Farming:-

Commercial poultry farming business के बहुत सरे advantages हैं:-

 

Poultry farming business का सबसे बड़ा Benefit ये हैं की इस business के लिए huge capital की जरुरत नहीं हैं.

Poultry farming business के लिए जगह की जरुरत हैं लेकिन दूसरे business की तरह बहुत बड़ी जगह की जरुरत नहीं हैं.आप चाहे तो आपने घर के पीछे भी poultry farming business start कर सकते हो.

➞ Marketing बहुत simple हैं. इस business के लिए बहुत ज्यादा Marketing करने के लिए कोई भी जरुरत नहीं हैं.

Poultry farming एक continuous source हैं income का. Poultry farming business से आप पूरा साल money earns कर सकते हो.

Almost सारे banks and financial institution, commercial poultry farming project के लिए Loan देता हैं.

 

Poultry Farming Business Plan:-

एक अच्छी Business Plan का होना most important part हैं आपके Poultry Farming Business का.आपको Poultry Farming Business के full details की जरुरत हैं like – कितना investment की जरुरत हैं?, कितन जगह की जरुरत हैं?, आप किस प्रकार के birds को choose करेंगे? कौनसे equipment की जरुरत हैं? Business plan का मतलब ये हैं की आप Business को कैसे operate करेंगे.

 

Farm Location:-

एक अच्छी location आपके Business के लिए बहुत important हैं. आपको ऐसी location chooses करनी पड़ेगी जहा पर सारे facilities available हैं आपके Business के लिए. आप आपने Farm को  town के आसपास ही रखिये जहा land and labor बहुत cheap हैं. आप अपने farm को town से ज्यादा दूर में setup न करे. Because town में बहुत population हैं और town में ही सबसे जायदा demand हैं.

 

Construct House:-

Location का चुनाव के बाद आप एक अच्छी house बनाये आपके birds के लिए.और उस house में सारे required facilities होनी चाहिए. Three types के poultry housing system हैं- Extensive, semi-intensive and intensive. Commercial production, के लिए intensive system is most convenient. आप birds को floor or in cage system में रख सकते हो. Average broiler poultry के लिए 2.5 square feet and layer poultry के लिए 4 square feet space की जरुरत हैं.House में proper lighting and ventilation system होना चाहिए. 

 

Required Equipment:-

आपको कुछ equipment की जरुरत हैं आपके poultry farm के लिए.में कुछ Required Equipment की list दे रहा हो:-

 

➞Feeders,

➞Waterers,

➞Nests,

➞Cages,

➞Coops,

➞Crates,

➞Incubator,

➞Egg tray,

➞Lighting instruments,

➞Perches,

➞Brooders or heaters,

➞Ventilation system,

➞Waste disposal system.

 

Labor or Manpower:-

आपको आपने poultry के numbers के ऊपर ही manpower/labor को चुनना हैं. Starting में आप minimum number of birds (200-500) से start करे, जो की आप खुद ही इनको संभाल सकते हो. धीरे धीरे और भी poultry ख़रीदे और आप poultry के सख्या के ऊपर manpower/labor add करे.

 

Purchasing Chicks:-

सबकुछ setting करने के बाद आपको अब poultry को खरीदना पड़ेगा. आप अच्छे quality के poultry को ख़रीदे आपने area के trusted breeder से. अगर आप beginner हैं तो आप minimum (anyhow not more than 500) poultry को ही ख़रीदे.

 

Feeding:-

Feeding बहुत ही important part हैं poultry farming business का. House constructing और purchasing equipment and poultry, के बाद आपको बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ेगा आपके poultry को feed करने के लिए.आपके total project expenses के About 70% feeding में ही लग जायेगा. और आपके business का success depend करता हैं quality and adequate feeding के ऊपर.आप अच्छे quality का poultry feeds ख़रीदे.

 

Health Management:-

Poultry birds को various types के diseases होते हैं और आपको उन disease को control करना पड़ेगा. हम जानते हैं की ‘prevention is better than cure’,इसलिए birds का regular checkup करते रहिये.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Start a Poultry Farming Business in Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

 

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *