How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan

How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan

How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan

 

Hi Dosto, आज हम How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan के बारे में बात करेंगे. Rabbit farming का एक बड़ा अवसर है, और वाणिज्यिक उत्पादन income, and employment का एक बड़ा स्रोत हो सकता है. Rabbits को जीवित रहने के लिए छोटी जगह और कम भोजन की आवश्यकता होती है. Rabbit meat में किसी अन्य प्रकार के animal meat की तुलना में protein, energy, calcium and vitamin का उच्च अनुपात होता है. cholesterol, fat and sodium की मात्रा अन्य मांस से भी कम है.

उनका मांस सभी aged people के लिए बहुत testy, nutritious और easily digestible योग्य है. और rabbit meat का उपभोग करने के लिए कोई धार्मिक वर्जित नहीं है. Rabbits बहुत तेजी से बढ़ते हैं और female rabbit हर बार 2 से 8 बच्चों का उत्पादन करता है. वे बहुत low quality food का उपभोग कर सकते हैं और इन खाद्य पदार्थों को high quality meat, skin or fiber में बदल सकते हैं.

Rabbit Farming In India बेरोजगार, शिक्षित लोगों और भूमिहीन किसानों के लिए एक महान income source हो सकता है. तो commercial rabbit farming business भोजन या प्रोटीन मांग और रोजगार का एक बड़ा source पूरा करने के लिए एक महान source हो सकता है. तो चलिए start करते है How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan.

 

How to Start Rabbit Farming In India

Rabbits छोटे आकार के जानवर हैं. तो एक commercial rabbit farming business शुरू करना बहुत आसान है. शुरू करने से पहले एक उचित business plan बनाओ. यहां हम rabbit farming In India शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण कदमों का वर्णन कर रहे हैं.

 

Choose Rabbit Breeds

दुनिया भर में कई rabbit breeds उपलब्ध हैं. उन breeds में Dark Gray (internal), Fox, Dutch, New Zealand White, New Zealand Black, New Zealand Red, Belgium White and Chinchilla etc अत्यधिक उत्पादक और लोकप्रिय breed हैं. आप अपने area में breed की उपलब्धता के आधार पर अपने उत्पादन के लिए proper breed चुन सकते हैं.

 

Rabbit Farming Method

आप दोनों deep litter and cage farming के तरीकों में rabbits का production शुरू कर सकते हैं. यहां हम इन दो प्रकार की raising methods के बारे में अधिक जानकारी दे रहे हैं.

 

Deep Litter Method: यदि आप कुछ rabbits को raise करना चाहते हैं, तो यह method उपयुक्त है. Concrete floor deep litter system के लिए अधिक उपयुक्त है. 4 से 5 inches depth litter husk, hay, straw or wood shavings बनाओ. इस विधि में, आप घर में अधिकतम 30 rabbits raise कर सकते हैं. Male rabbits को female से अलग कमरे में रखें. deep litter system में, बीमारियों का खतरा अधिक है. और कभी-कभी, इस प्रणाली में खरगोश का manage करना बहुत मुश्किल लग सकता है.

Cage Method: Commercial rabbit farming business के लिए, cage method सबसे अच्छी है. इस प्रणाली में खरगोशों को cage में रखा जाता है, जो wire or iron plate से बने होते हैं. खरगोशों की अधिकतम संख्या raising के लिए Cage system बहुत उपयोगी है. प्रत्येक पिंजरे के अंदर पर्याप्त जगह और आवश्यक सुविधाएं रखें. Male and female rabbits एक दूसरे से अलग रखें. Breeding period के दौरान उन्हें एक अलग पिंजरे में एक साथ रखें.

 

Breeding

आम तौर पर खरगोश mature हो जाते हैं और प्रजनन के उद्देश्य के लिए 5 से 6 महीने के भीतर उपयुक्त होते हैं. लेकिन जब तक वे अपने पहले जन्मदिन तक नहीं पहुंच जाते, तब तक प्रजनन के उद्देश्य के लिए male rabbits का उपयोग न करें. ऐसा करने से commercial production के लिए गुणवत्ता वाले युवा खरगोश सुनिश्चित होंगे. हमेशा प्रजनन के लिए उचित शरीर के वजन के साथ healthy rabbits का उपयोग करने की कोशिश करें. breeding male and pregnant female rabbits के लिए विशेष देखभाल करें, और उन्हें nutritious feed प्रदान करें. खरगोशों की गर्भधारण अवधि लगभग 28 से 31 दिन है. और हर बार 2 से 8 बच्चों का जन्म दे सकता है.

 

Advantages of Rabbit Farming

Rabbit farming business के कई फायदे हैं. Rabbit farming business के मुख्य लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं.

  • Rabbits बहुत fast growing animal हैं.
  • उनके food converting rate अन्य जानवरों की तुलना में बेहतर है.
  • एक female rabbit हर बार 2 से 8 बच्चों को जन्म दे सकती है.
  • Rabbits को एक छोटी सी जगह के भीतर बढ़ा किया जा सकता हैं.
  • अन्य बड़े आकार के animals की तुलना में Production costs कम है.
  • Rabbit meat बहुत tasty, nutritious and easily digestible होता है.
  • Rabbit meat का उपभोग करने वाले कोई धार्मिक taboos नहीं हैं.
  • मांस उत्पादन के मामले में, खरगोशों को poultry के बाद रखा जाता है.
  • Kitchen wastes, grass, plant leaves आदि खरगोश के पसंदीदा खाद्य पदार्थ हैं.
  • Rabbit farming के लिए किसी अन्य animal farming business की तुलना में कम श्रम की आवश्यकता होती है.
  • Commercial rabbit farming business को अपेक्षाकृत कम पूंजी की आवश्यकता होती है और आप बहुत ही कम अवधि के भीतर अपना investment वापस ले लेंगे.
  • चूंकि यह एक बेहद profitable business है, इसलिएcommercial production कमाई और रोजगार का एक बड़ा source हो सकता है.
  • Honey Bee Farming In India

 

आम तौर पर लोग पालतू जानवर के रूप में rabbits को बढ़ा करते हैं. लेकिन उन्हें वाणिज्यिक रूप से बढ़ाकर, आय का एक बड़ा source और रोजगार का एक स्मार्ट तरीका हो सकता है. मांस की वार्षिक मांग पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. अभी poultry and pork meat इस विशाल मांग को नियंत्रित कर रहे हैं. Commercial rabbit production इस मांग को पूरा करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. तो rabbit farming business का एक बड़ा मौका है.

उचित देखभाल और management के माध्यम से, आप अपने rabbit farming business को अधिकतम लाभ बना सकते हैं. हमेशा अपने rabbits की अच्छी देखभाल करने की कोशिश करें. उन्हें quality nutritious food खिलाएं, अपने घर को साफ रखें और healthy breeds ख़रीदे. इस प्रकार आप अपने rabbit farming को अत्यधिक लाभदायक बना सकते हैं.

 

मैं आशा करता हु की आपको How To Start A Rabbit Farming In India | Rabbit Farming Business Plan ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

 

Tags:- rabbit farming in India, rabbit farming in India profit, scope of rabbit farming in India, commercial rabbit farming in India, angora rabbit farming in India, rabbit farming business in India, rabbit farming, rabbit farming in Karnataka, rabbit farming in India, rabbit farming Kerala, rabbit farming near me, rabbit farming business plan.

About Pipan Sarkar 106 Articles
Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*