0

Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi | सोयाबीन की खेती

Soybean Farming Business In Hindi | सोयाबीन की खेती

Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi | सोयाबीन की खेती

 

Hi Dosto, आज हम Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi के बारे में बात करेंगे. क्या आपके पास फसल के लिए कुछ एकड़ जमीन तैयार है? आप soybean farming क्यों शुरू नहीं करते? हाल के दिनों में, soybean को इसकी high protein contents की वजह से लोकप्रिय फसलों में से एक माना जाता है. यह मानव शरीर को protein, carbohydrate, healthy fats, minerals and fiber भी प्रदान करता है. वयस्कों और बच्चों दोनों को इससे फायदा हो सकता है. Soybeans भी vegans द्वारा अनुकूल हैं, क्योंकि इसके high protein value की तुलना अन्य किसी भी animal protein से की जा सकती है.

Soybeans का उपयोग soy milk, soy sauce, tofu, oil सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उत्पादन करने के लिए भी किया जाता है और यहां तक कि animal feeds में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तथ्य यह है कि soybeans अत्यधिक मांग में हैं और दुनिया भर में उपयोग किए जाने से यह खेत के लिए एक lucrative product भी बनाता है. अपने soybean farming business In Hindi शुरू करने के लिए प्रारंभिक investment की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप उचित कदम उठाते हैं, तो आप एक profitable business बना सकते हैं, जो आपको constant income प्रदान करेगा. तो चलिए start करते है Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi.

 

Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi

 

Soybean Farming Business In Hindi

Soybean farming के लिए कुछ आवश्यक अभ्यास करने के बाद, अब आपके विकल्पों पर विचार करने और कार्रवाई करने का समय है. यदि आपके पास कम से कम एक एकड़ भूमि है, तो आप भूमि अधिग्रहण में भारी investment से बच सकते हैं. अन्यथा, आपको एक suitable land खोजने की आवश्यकता होगी और soybeans के लिए lease लेने की आवश्यकता होगी.

उसके बाद, आपको बोने के seeds, harvest beans के लिए जमीन तैयार करनी चाहिए और फिर उन्हें एक मिल में भेजना चाहिए. जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इस अवसर के लिए एक investment की आवश्यकता होगी, इसलिए यदि आप अपने स्थानीय बैंक में business loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको एक business plan तैयार करने की भी आवश्यकता होगी. मैंने आपके soybean farming business In Hindi शुरू करने के लिए आवश्यक सभी चरणों को कम करने की कोशिश की है.

 

Business plan

Farming एक real and legitimate business है. इसका यह भी अर्थ है कि आपको एक proper business plan तैयार करने की आवश्यकता है, खासकर यदि आपको business loan के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है. Business को moderate initial investment की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके पास बड़ी मात्रा में savings account नहीं है, तो आपको अपने local bank में ऋण के लिए आवेदन करने की अधिक संभावना होगी. प्रक्रिया काफी जटिल हो सकती है, इसलिए एक professional business plan स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जो आपके loan आवेदन के साथ जा सकता है.

अपनी business plan में, आपको कुछ महत्वपूर्ण तत्वों का उल्लेख करना चाहिए. आपको अपने business objectives and projected expenses को शामिल करने की आवश्यकता है- loan का उपयोग किस प्रकार किया जाएगा- और financial forecast भी. यह Bank को आपके व्यवसाय की profitability निर्धारित करने में मदद करेगा और आपके loan को अनुमोदित होने की संभावनाओं को बढ़ाएगा. यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि एक proper business plan कैसे संकलित करें, तो सहायता के लिए एक professional business planner तक पहुंचें.

 

Land

यदि आप एक profitable soybean farming business चाहते हैं, तो आपको कम से कम एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी. Commercial soybean farming के लिए यह न्यूनतम आवश्यकता है और बड़ी मात्रा में soybeans पैदा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्थान प्रदान करता है. Land को उपजाऊ भी होना चाहिए- यदि नहीं, और फिर आपको planting शुरू करने से पहले जमीन को पहले compost करने की आवश्यकता है.

 

Soyabean Seeds

आपके पास soybean seeds के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए क्योंकि यह एक प्रमुख factor है, जिस पर आपकी soybean की उपज बहुत निर्भर करती है. मुख्य रूप से तीन प्रकार के soybean होते हैं और प्रत्येक प्रकार का एक unique purpose भी होता है. यदि आप बस अपने soybeans बोते हैं और बढ़ते हैं, तो आप संभवतः सफलता के स्तर को हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे. ऐसी स्थिति में जहां आप विभिन्न प्रकार के soybeans, उनके उपयोग और जो सबसे अधिक लाभदायक हैं, के बारे में जानते हैं.

 

  • Green soybeans- ये soybeans consumption के लिए हैं.
  • Black soybeans– इन्हें drying के लिए उपयोग किया जाता है.
  • Yellow soybeans– इन्हें soy milk जैसे processed foods पदार्थों के लिए harvested की जाती है.

 

आप अपने target market के आधार पर एक ही प्रकार के soybean में विशेषज्ञता का चयन कर सकते हैं. बाजार मूल्य निर्धारित करने के लिए प्रारंभिक research करना सुनिश्चित करें और अपने local or national area में प्रत्येक प्रकार के soybean की आवश्यकता है.

 

Starting

अब तक आपके पास एक business plan, साथ ही साथ finances and land होनी चाहिए. आप विभिन्न प्रकार के soybeans के बारे में भी जानते हैं और आप जानते हैं कि आप किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. ये आपके business के मूलभूत सिद्धांत हैं. अब शुरू करने का समय है. अपने बीज बोने शुरू करने से पहले आपको following tips पर ध्यान देना चाहिए:-

 

  1. Soybean plantation के लिए आदर्श मौसम चुनना महत्वपूर्ण है. यदि आप monsoon के बाद बीज बोते हैं और dry season में फसल उगते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा. वास्तव में लगातार मौसम द्वारा लाया गया आर्द्र मौसम कटा हुआ बीज की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित करता है.
  2. Land preparation अगली महत्वपूर्ण समस्या है, जिसे आपको ध्यान रखना चाहिए. Land preparation को हटाने के बाद, आपको seedbed manually रूप से या tractor का उपयोग करने की आवश्यकता है.
  3. आपको उस मिट्टी को सुनिश्चित करना चाहिए जहां आपके बीज बोए जाएंगे, धूप के संपर्क में आते हैं और दिन के दौरान छायांकित नहीं होते हैं.
  4. बीज लगाने से पहले Fertilizer को मिट्टी में जोड़ा जाना चाहिए.
  5. हमेशा सुनिश्चित करें कि आप एक weed killer का उपयोग करें. आपके soybeans plantation के भीतर Weeds आपके कटाई वाले बीज की गुणवत्ता और मात्रा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.
  6. पौधे उगते समय Fertilizer को मिट्टी में जोड़ा जाना चाहिए. यह पौधों को तेजी से विकसित करने में मदद करता है और बीज की गुणवत्ता में भी वृद्धि करता है.
  7. अपने बीज बोने के बाद, पौधों को पूरी तरह से परिपक्व होने में लगभग 100 दिन लगेंगे. यह crop के रूप में कटाई की जाती है और फिर उबलते पानी में डुबो दी जाती है, जहां भी beans को खोल से बाहर निकाला जाता है. beans के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है.
  8. Black soybeans को संसाधित करने के लिए, आपको फली को ऊपर की ओर लटका देना होगा और जब फली पूरी तरह से सूख जाती है तो केवल bean निकाल लें.

 

Customer

बीज की कटाई और processing के बाद, आपके पास तैयार soybeans का पहला batch है. अब आपको ग्राहकों को खोजने की जरूरत है, कि आप इन beans को बेच सकते हैं. इस प्रकार का Business आम तौर पर manufacturing companies को target करता है, जो tofu and soya milk जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के processing के दौरान beans का उपयोग करते हैं. आपको अपने local area में इन प्रकार की कंपनियों को target करने की आवश्यकता है- उन्हें अपने Soybean farming business In Hindi के बारे में बताएं, उन्हें एक pricelist भेजें और उन्हें board पर लाएं.

ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपने व्यापार को potential clients को बढ़ावा दे सकते हैं. सबसे पहले, आप local agriculture newsletters and magazines में एक विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं. आप एक सहायक भी ढूंढ सकते हैं जो स्थानीय कंपनियों की contact information एकत्र कर सकता है, जो आपके business users को मिल सकता है. फिर आप इन potential clients से संपर्क करने के लिए एक cold-calling strategy का उपयोग कर सकते हैं.

 

एक soybean farming business In Hindi शुरू करना बहुत ही आकर्षक हो सकता है, लेकिन business अपने फायदे और नुकसान के अपने set के साथ आता है. मुख्य नुकसान आवश्यक initial capital की बड़ी मात्रा है. यह Investment स्थानीय बैंक से प्राप्त किया जा सकता है. pros and cons को ध्यान में रखते हुए, सही होने पर, यह व्यवसाय profitable हो सकता है और stable income प्रदान कर सकता है.

 

 

मैं आशा करता हु की आपको Start Your Own Soybean Farming Business In Hindi | सोयाबीन की खेती ये Article पसंद आएगा. अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *