0

How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi | Tissue Paper Business

Tissue Paper Making Business In Hindi

How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi

 

Hi Dosto, आज हम How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi के बारे में बात करेंगे. Tissue Paper Making Business In Hindi एक profitable small-scale business हैं. Tissue Paper Making Business In Hindi शुरू करना एक अच्छा idea है. Tissue Paper दैनिक आधार पर एक विशाल मात्रा में उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग न केवल homes, restaurants, and hotels तक ही सीमित है, बल्कि लगभग हर जगह जहां health, and hygiene conscious लोग उपस्थित होते हैं या इकट्ठे होते हैं. तो चलिए start करते है How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi. 

 

यह business idea, moderate investment के साथ huge return दे सकता है बशर्ते आपके पास एक well-researched business plan, suitable business place and skilled labor और सबसे महत्वपूर्ण रूप से raw materials का स्रोत हो. आपकी investment capacity के मुताबिक, आप Tissue paper making business In Hindi को छोटे या बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं. यहां मैं tissue paper manufacturing process के बारे में बात करने जा रहा हूं. 

 

How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi

 

Market Potentiality Of Tissue Paper Making Business In Hindi:-

स्वच्छता के बारे में लोगों के बीच बढ़ती जागरूकता के साथ, tissue papers की demand and use भी एक huge rate से बढ़ रहा है. उस पर, एक biodegradable product and recyclable प्रयोज्य होने के नाते, इसके environmental benefits भी हैं.

Tissue papers का व्यापक रूप से hotels, restaurants, clubs, hospitals, beauty salons और यहां तक कि घर में भी उपयोग किया जाता है. तेजी से urbanization and development के कारण, tissue paper market की वृद्धि दर भारत में प्रति वर्ष 13 percent के करीब है. आप आसानी से एक small-scale tissue paper making business शुरू कर सकते हैं और short term में अच्छा लाभ कमा सकते हैं. इसके कारण, आप आसानी से small scale to medium or large से अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं. यदि आप standard quality products का उत्पादन कर सकते हैं तो tissue paper business in Hindi में international market में भी बड़ी संभावना है. 

 

Required Skills For Starting Tissue Paper Making Business In Hindi:-

किसी भी manufacturing business में शामिल होने से पहले, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास पूर्ण knowledge and skill है. यदि आवश्यक हो, तो व्यवसाय के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण लें.

किसी भी business को चलाने के लिए, Business के तकनीकी ज्ञान के साथ, आपको कुछ managerial skills भी होना चाहिए. एक small scale business में, आप accounts, marketing, supervising and others जैसे प्रत्येक विभाग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं कर सकते हैं. आपको विभिन्न नौकरियों की responsibilities को लेने की आवश्यकता हो सकती है. तो सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यापार की सफलता का आनंद लेने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए इच्छा के साथ पर्याप्त ज्ञान है. 

 

Tissue Paper Manufacturing Process:-

Tissue paper के उत्पादन की प्रक्रिया जटिल नहीं है, क्योंकि tissue paper बनाने का अधिकांश काम tissue paper making machine में किया जाएगा. नीचे manufacturing process के लिए आवश्यक विभिन्न उपकरण हैं: –

 

Band saw cutter.

Jumbo Reel Winding Machine.

Core Gluing Machine.

Cutting Machine.

Perforating unit.

Embossing unit.

 

Raw materials भी इस व्यवसाय के सफल चलने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. Core paper and jumbo reels मुख्य कच्चे माल हैं जो tissue papers manufacturing में उपयोग किए जाते हैं. अन्य सामग्री wrapping paper, glue, cellophane etc हैं. 

 

Flow Chart:-

Pulp and dye ➜ Pressing ➜ Creeping ➜ Cutting ➜ packaging

 

Steps to start a Tissue Paper Making Business In Hindi:-

Research:-

किसी भी प्रकार का business शुरू करने से पहले चाहे वह एक online business हो या manufacturing unit स्थापित करना हो, आपको business के हर पहलू के बारे में पूरी तरह से research करने की आवश्यकता है. आपको manufacturing process, working capital की मात्रा, required machinery and equipment की लागत, पर्याप्त जानकारी एकत्र करनी चाहिए.

आप उन अन्य business owners से बात कर सकते हैं जो पहले से ही successful tissue paper making business in Hindi कर रहे हैं. Unit की स्थापना करते समय आपको आवश्यक जानकारी मिल जाएगी. 

 

Choose Your Business Niche: –

बाजार में विभिन्न प्रकार के tissue papers उपलब्ध हैं. List में शामिल हैं: –

Toilet Tissue Paper.

Facial Tissues.

Tissue Napkins.

Paper Towels.

 

तो, अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले, उस product का प्रकार type जिसे आप बनाना चाहते हैं. यदि आपके पास large scale business है, तो आप अपनी manufacturing list में दो या दो से अधिक प्रकार के products को शामिल कर सकते हैं. 

 

Business Plan:-

Tissue paper making business In Hindi के लिए एक अच्छी business plan आवश्यक है क्योंकि इसमें market analysis से marketing strategy, mission and objectives के start-up cost के लिए सबकुछ शामिल है. एक business plan आपके entrepreneurial journey के लिए roadmap के रूप में काम करती है.

 

Training:-

Tissue paper making unit को संचालित करने के लिए, आपके पास practical knowledge and hands-on experience होना चाहिए. यह बहुत अच्छा होगा अगर आप इस क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण की व्यवस्था कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप factories का दौरा कर सकते हैं और actual working procedure का अध्ययन कर सकते हैं. 

 

Fund:-

Investment की आवश्यकता व्यापार के scale पर निर्भर करेगी. यह 5 lacs से 1 crore तक भिन्न हो सकता है. आप एक अच्छी तरह से तैयार की गई business plan जमा करके bank से financial assistance प्राप्त कर सकते हैं.

 

Registration:-

Tissue paper making business को शुरू करने के लिए आपको अपने व्यवसाय को register करने और अन्य licenses प्राप्त करने की आवश्यकता है. नीचे मूल formalities and documentation की सूची दी गई है जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है: –

 

Registration of business.

Trade License.

NOC from pollution control board.

License for the factory.

Aadhar registration.

Sales Tax Registration.

यदि आप अपने products को export करना चाहते हैं तो आपको IEC number लेना होगा. 

 

Location:-

अगला महत्वपूर्ण कदम tissue paper manufacturing unit की स्थापना के लिए एक perfect location का चयन करना है. स्थान को industrial area में होना जरूरी है, जहां raw materials आसानी से उपलब्ध हैं और manufactured goods बाजार में पहुंच सकते हैं.

तो, यह सब tissue paper making business in Hindi के बारे में है. यदि आपके पास potentiality and the perfect skills है, तो यह व्यवसाय एक entrepreneur के रूप में आपके सफल करियर की दिशा में एक आदर्श कदम हो सकता है. 

 

 

मैं आशा करता हु की आपको How to Start Tissue Paper Making Business In Hindi ये Article पसंद आएगा.अगर आपको ये article पसंद आया तो comment and share कीजिये.

…Thank You…

Pipan Sarkar

Hi Friends, I am Pipan Sarkar,From India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *